News Nation Logo

Hanuman Jayanti 2022: हनुमान जयंती के दिन इस विधि से करें बजरंगबली की पूजा, शनि दोष से पाएं मुक्ति

इस साल 16 अप्रैल को हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti 2022) मनाई जाएगी. तो, चलिए आपको हनुमान जी की पूजा के वो नियम (hanuman ji puja niyam) और उपाय बताते हैं जिससे आपको शनि दोष से मुक्ति (Hanuman Jayanti 2022 Shani Dosh Upay) मिल जाएगी. 

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 13 Apr 2022, 10:01:06 AM
Hanuman Jayanti 2022 Shani Dosh Upay

Hanuman Jayanti 2022 Shani Dosh Upay (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

इस साल 16 अप्रैल को हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti 2022) मनाई जाएगी. माना जाता है कि कलयुग में हनुमान जी (Hanuman Jayanti 2022 date) की उपासना अत्यंत शुभकारी है. कहते हैं कि भगवान हनुमान का नाम लेने मात्र से संकट टल जाते हैं. अंजनी पुत्र हनुमानजी (Hanuman) का जन्म चैत्र मास की पूर्णिमा को हुआ था. तो, चलिए आपको हनुमान जी की पूजा के वो नियम और उपाय बताते हैं जिससे आपको शनि दोष से मुक्ति मिल जाएगी. 

यह भी पढ़े : Mahavir Jayanti 2022: महावीर स्वामी के सुनें ये उपदेश, जीवन का हो जाएगा कल्याण

हनुमान जी पूजा के नियम (hanuman ji 2022 puja niyam)

धर्म शास्त्रों के मुताबिक हनुमान जी की पूजा में बूंदी की लड्डुओं का इस्तेमाल करना चाहिए. माना जाता है कि हनुमान जी को लड्डू अत्यंत प्रिय है. वहीं हनुमान जी की पूजा (Hanuman Jayanti 2022 upay) में चरणामृत का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. 

हनुमान जी की पूजा के दौरान पूर्ण ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए. इसके साथ भी इनकी पूजा में विचारों को भी शुद्ध रखना चाहिए.  

यह भी पढ़े : महावीर जयंती का दिन है बेहद खास, इस दिन अपनों को भेजें ये शुभकामना संदेश

हिंदू धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक हनुमान जी की उपासना के लिए मंगलवार और शनिवार का दिन उत्तम होता है. इसके अवाला इस दिन हनुमान जी की पूजा से शनि का प्रकोप भी दूर हो जाता है. 

यह भी पढ़े : Wednesday Special Upay: बुधवार को गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए करें ये खास उपाय, जीवन में सुख समृद्धि और काम में सफलता पाएं

शनिदेव से मुक्ति के उपाय  (shanidev mukti upay)
साल 2022 में हनुमान जयंती शनिवार के दिन पड़ रही है. ऐसे में ये दिन शनि दोष से मुक्ति पाने के लिए भी खास माना जा रहा है. इस दिन शनि के प्रकोप से छुटकारा पाने के लिए हनुमान जी की उपासना करनी चाहिए. इसके अलावा इस दिन शनि देव से समक्ष तिल के तेल का दिया भी जलाना चाहिए. इसके साथ ही जरुरतमंदों के बीच दान करना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से शनि देव की दशा में लाभ (hanuman jayanti 2022 shanidev mukti upay) होता है.    

First Published : 13 Apr 2022, 10:01:06 AM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.