logo-image

Budhwa Mangal 2022 Mistakes: ज्येष्ठ माह का दूसरा बड़ा मंगल आज, इन गलतियों को करने से हनुमान जी हो जाते हैं नाराज

ज्येष्ठ माह (jyeshtha month 2022) का दूसरा बड़ा मंगल 24 मई यानी कि आज है. इसे बुढ़वा मंगल (budhwa mangal 2022) के नाम से भी जाना जाता है. ज्योतिषियों के मुताबिक, बड़े मंगल पर कुछ गलतियां (bada mangal 2022 mistakes) करना बड़ा ही अशुभ माना जाता है.

Updated on: 24 May 2022, 07:46 AM

नई दिल्ली:

सनातन धर्म के अनुसार ज्येष्ठ माह (Jyeshtha Month 2022) में पड़ने वाले मंगलवार को बड़ा मंगल (Bada Mangal 2022) कहते हैं. इस बार ज्येष्ठ में पांच मंगल पड़ रहे हैं. इस बार ज्येष्ठ मास की विशेषता यह है कि यह मंगलवार से शुरू होकर मंगलवार को ही समाप्त हो रहा है. जिसमें दूसरा बड़ा मंगल 24 मई को है. इस दिन हनुमान जी की पूजा का विशेष महत्व बताया गया है. इस दिन हनुमान की पूजा-अर्चना से जीवन के तमाम कष्ट दूर हो जाते हैं. इसे बुढ़वा मंगल (Budhwa Mangal 2022) के नाम से भी जाना जाता है. ज्योतिषियों के मुताबिक, बड़े मंगल पर कुछ गलतियां करना बड़ा ही अशुभ माना जाता है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि वे गलतियां कौन-सी हैं.  

यह भी पढ़े : Name Astrology: इन अक्षरों से शुरू होता है जिन लड़कियों का नाम, पति पर लुटाती हैं बेहद प्यार

बुढ़वा मंगल पर न करें ये गलतियां  

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, बड़े मंगल पर नमक, अंडा या मांस-मदिरा के सेवन की मनाही होती है. ऐसा करने से हनुमान जी नाराज हो जाते हैं और जीवन में कई बाधाएं (Budhwa Mangal 2022 Mistakes) आने लगती हैं. 

बड़े मंगल पर रुपया-पैसा उधार देने से बचना चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि बड़े मंगल के दिन उधार में दिया धन बड़ी मुश्किल से वापस मिल पाता है. इसके साथ ही लोगों को आर्थिक मोर्चे पर मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. 

यह भी पढ़े : Shani Jayanti 2022 Kala Dhaga Upay: शनि जयंती के दिन ऐसे पहनेंगे काला धागा, राहु-केतु के दुष्प्रभाव से मिलेगा छुटकारा

बड़े मंगलवार पर उत्तर दिशा में दिशाशूल रहने से इस दिशा में यात्रा करना अशुभ माना जाता है. इस दिन पश्चिम दिशा में यात्रा करने से भी बचना चाहिए. यदि इस दिशा में यात्रा करना बहुत ही जरूरी होता है तो, यात्रा पर जाने से पहले गुड़ जरूर खाएं. 

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, बड़े मंगल के दिन शुक्र और शनि ग्रह से जुड़े रंग के वस्त्र पहनने से बचना चाहिए. इसके साथ ही क्रोध करने या किसी को अपशब्द भी नहीं कहने (Budhwa Mangal 2022 Donts) चाहिए.