logo-image

Garud Puran: जीवन में न करें ये गलतियां कभी भी भूलकर, मां लक्ष्मी चली जाती हैं रूठकर

गरुड़ पुराण (Garud Puran) में लोगों को कई ऐसी गलतियों से बचने के लिए कहा गया है, जिनके करने से सौभाग्य को दुर्भाग्य में बदलते देर नहीं लगती है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि वे गलतियां (Things of Garud Purana) कौन-सी हैं.

Updated on: 10 May 2022, 11:56 AM

नई दिल्ली:

सनातन धर्म में कई वेद और पुराण हैं. जिनसे करोड़ों लोगों को अपने जीवन में सकारात्मक अनुभूति और आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है. इन्हीं में से एक ग्रंथ गरुड़ पुराण (Garuda Puran) भी है. इस पुराण में भगवान विष्णु (lord vishnu) की भक्ति के बारे में विस्तार से बताया गया है. गरुड़ पुराण में लोगों को कई ऐसी गलतियों से बचने के लिए कहा गया है, जिनके करने से उसके सौभाग्य को दुर्भाग्य में बदलते देर नहीं लगती है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि वे गलतियां (Things of Garud Purana) कौन-सी हैं. 

यह भी पढ़े : Sumtinath Bhagwan Aarti: भगवान सुमतिनाथ की रोजाना करेंगे ये आरती, सुख होगा प्राप्त और सांसारिक बंधनों से मिलेगी मुक्ति

साफ-सफाई का रखें खास ध्यान 
गरुड़ पुराण के मुताबिक मां लक्ष्मी केवल उन्हीं लोगों के घरों में वास करती हैं, जहां पर साफ-सफाई और सात्विकता का वास होता है. अगर आप मैले कपड़े पहनते हैं और साथ ही घर को गंदा रखते हैं तो समझ जाइए कि मां लक्ष्मी कभी भी आपके घर में नहीं टिकेंगी. इसका मतलब ये है कि आपको पूरा जीवन निर्धनता में गुजारना होगा. इसलिए, गरीबी से बाहर निकलना है तो साफ-सफाई से नाता जोड़ना (garud puran stories) जरूरी होगा.

रात में न खाएं दही 
गरुड़ पुराण में खाने-पीने के बारे में भी बताया गया है. गरुड़ पुराण के मुताबिक, दही खाना सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन, रात में दही खाने से बचना चाहिए. रात के वक्त दही खाने से शरीर में तेजाब की मात्रा बढ़ जाती है. इसी की वजह से नींद भी अच्छी नहीं आती है और शरीर बेचैन रहता है. रात में दही खाने से स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है.

यह भी पढ़े : Sumtinath Bhagwan Chalisa: भगवान सुमतिनाथ की पढ़ेंगे ये चालीसा, समस्त दुखों से मिल जाएगा छुटकारा

दूसरों की खुशी से न जलें 
कई लोग ऐसे होते हैं जो दूसरे लोगों की खुशी और तरक्की देखकर मन में जलन की भावना रखते हैं. उनकी ये ही जलन उन्हें अंदर ही अंदर खोखला करती रहती है और उन्हें इस बात का पता तक नहीं चलता है. इसलिए, भूलकर भी ईर्ष्या के इस जाल में नहीं फंसना चाहिए और जितना आपके पास है. उसमें खुश रहकर आगे बढ़ने की कोशिश करनी चाहिए. 

भूलकर भी जीवन में अहंकार न पालें
कहा जाता है कि जीवन में धन जरूरी तो है लेकिन, वो आपका सब कुछ नहीं है. गरुड़ पुराण के मुताबिक, घर में धन आने पर इंसान को कभी भी अहंकार नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से लोग जाने-अनजाने में दूसरों का अपमान कर बैठते हैं. जिससे उनका समाज में सम्मान कम हो जाता है और इसके साथ ही जल्दी मां लक्ष्मी भी उस घर से रूठकर चली जाती हैं.