logo-image

Karwa Chauth Sargi Thali: इन 5 हेल्दी चीजों को सरगी थाली में जरूर करें शामिल, पूरे दिन एनर्जी से रहेंगे भरपूर

Karwa Chauth Sargi Thali: आज हम आपके लिए सरगी थाली के लिए कुछ हेल्दी चीजों की एक लिस्ट लेकर आए हैं जिन्हें आप सुबह होने से पहले के सरगी थाली में शामिल कर सकते हैं.

Updated on: 27 Oct 2023, 03:34 PM

नई दिल्ली:

Karwa Chauth Sargi Thali: करवा चौथ का त्योहार आने में बस अब कुछ ही दिनों का समय बाकी रह गया है. इस साल यह त्योहार 1 नवंबर 2023 को मनाया जाएगा. इस दिन विवाहित महिलाएं सोलह श्रृंगार करती हैं साथ ही अपने हाथों को सुंदर मेहंदी डिजाइनों से सजाती हैं और सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक निर्जला व्रत रख अपनी पति के लंबी उम्र के लिए कामना करती हैं. करवा चौथ का व्रत शुरू करने से पहले व्रती महिला सुबह उठकर बड़ों का आशीर्वाद लेती हैं फिर सरगी खाकर व्रत की शुरुआत करती हैं. बता दें कि सरगी एक पारंपरिक थाली है जो महिलाओं को उनकी सास द्वारा दी जाती है. इस थाली में श्रृंगार, गहने, कपड़े और खाने की चीजें शामिल होती है जिसका सेवन करवा चौथ शुरू करने से पहले और सूर्योदय से पहले किया जाता है. 

यूं तो सरगी थाली में हेल्दी चीजों को शामिल करना ज्यादा बेहतर होता है जिसके सेवन के बाद आप उपवास के दौरान स्वस्थ और ऊर्जावान रहें. ऐसे में आज हम आपके लिए सरगी थाली के लिए कुछ हेल्दी चीजों की एक लिस्ट लेकर आए हैं  जिन्हें आप सुबह होने से पहले के सरगी थाली में शामिल कर सकते हैं. साथ ही ये आपकी एनर्जी को बनाएं रखने में मददगार भी साबित होंगे. 

1. नारियल पानी

नारियल पानी व्रत रखने वाली महिलाओं के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है. क्योंकि यह न केवल आपको निर्जला व्रत के दौरान अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने में मदद करेगा बल्कि यह इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में भी मदद करता है और पूरे दिन एनर्जी से भरपूर भी रहेंगे.

2. मेवे

आप प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स से भरपूर  ड्राई फ्रूट्स का भी सेवन कर सकते हैं. ये एक स्वादिष्ट और हेल्दी स्नैक्स होते हैं जिसके सेवन के बाद लंबे समय तक आपका पेट भरा महसूस करेगा. इसके अलावा ये  इम्युनिटी को बढ़ाने में भी मदद करते हैं. 

3. पनीर 

ये एक स्वस्थ प्रोटीन स्रोत के रूप में काम करते हैं जो आपको लंबे समय तक उर्जावान बनाए रखेंगे. 

4. खीर या फिरनी

खीर, फिरनी, रसमलाई, रबड़ी जैसी मिठाइयां भी शामिल कर सकते हैं.  ये आपकी ऊर्जा को बनाए रखने में मदद करती हैं. 

5.  ताजे फल

अनार, संतरा और अनानास जैसे फल भी आप शामिल कर सकते हैं. यह सलाह दी जाती है कि आप अपनी सरगी में चाय या कॉफी का सेवन न करें. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें - 

Karwa Chauth 2023 Sargi Ritual: सरगी खाने का शुभ समय क्या है, जानें करवा चौथ पर इस रस्म का महत्व

Karva Chauth 2023: करवा चौथ पर राशिवार पहनें लकी कलर के कपड़े, पति-पत्नी का रिश्ता होगा और भी मजबूत