logo-image

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ की पूजा का सबसे सही शुभ मुहूर्त कितने बजे है? इन चीजों के बिना अधुरी है पूजा

Karwa Chauth 2023: देशभर में आज सुहागिन महिलाओं द्वारा करवा चौथ का व्रत मनाया जा रहा है. आइए जानते हैं करवा चौथ व्रत का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और पूजन सामग्री.

Updated on: 01 Nov 2023, 02:22 PM

नई दिल्ली:

Karwa Chauth 2023: देशभर में आज सुहागिन महिलाओं द्वारा करवा चौथ का व्रत मनाया जा रहा है. यह त्योहार पूरे देश में उत्साह के साथ मनाया जाता है, खासकर  राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, दिल्ली और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों में. पंचांग के अनुसार करवा चौथ का व्रत हर साल कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. आज विवाहित हिंदू महिलाएं सुबह से चंद्रमा निकलने तक पूरे दिन व्रत रखेंगी और रात में चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद अपना व्रत खोलेंगी. ये व्रत महिलाएं खुशहाल वैवाहिक जीवन और अपनी पति की लंबी आयु के लिए रखती हैं.  इस दौरान न तो वो पानी पीती हैं और न ही कुछ खाती हैं. इस दिन महिलाएं करवा माता, मां पार्वती, भगवान शिव, भगवान गणेश और भगवान कार्तिकेय की पूजा करती हैं और अपने पति की लंबी आयु के लिए कामना करती हैं. आइए जानते हैं करवा चौथ व्रत का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और पूजन सामग्री. 

करवा चौथ व्रत का मुहूर्त कब है? 

करवा चौथ पूजा का समय शाम 5 बजकर 36 मिनट बजे से शाम 6 बजकर 54 मिनट बजे तक रहेगा और उपवास का समय सुबह 6 बजकर 33 मिनट से रात 8 बजकर 15 मिनट तक है. वहीं चंद्रोदय का समय रात 8 बजकर 15 मिनट तक है.

करवा चौथ के व्रत में इन चीजों की पड़ेगी जरूरत

करवा चौथ के व्रत की पूजा के लिए मिट्टी का बर्तन, थाली, कुमकुम, कलावा, गेहूं के बीज, दूर्वा घास, फूल, माला, चलनी, दीया, देसी घी, श्रृंगार का सामान, प्रसाद (पूरी, हलवा और खीर), व्रत कथा की किताब, और गेहूं की जरूरत पड़ेगी.  

करवा चौथ का व्रत तोड़ते वक्त इन चीजों का न करें सेवन

करवा चौथ व्रत तोड़ते वक्त भूलकर भी महिलाएं तला-भुना या मसालेदार खाने का सेवन न करें. क्योंकि इससे आपका पाचन शक्ति खराब होने की पूरी-पूरी संभावना रहती है. इसलिए इस दिन बिरयानी, कचौड़ी, पूड़ी जैसी तेल वाली चीजों से एकदम दूर रहें. 

करवा चौथ व्रत की पूजा विधि

करवा चौथ पर सुहागिन महिलाएं सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक निर्जला व्रत रखती हैं. इस दौरान कुछ भी खाने-पीने की मनाही होती है. चंद्रोदय के बाद करवा माता, भगवान शिव और माता पार्वती के साथ-साथ गणेश जी और भगवान कार्तिकेय की पूजा की जाती है.  करवा चौथ की कथा पढ़ें.  इसके बाद चंद्र देव को अर्घ्य दें. छलनी से पहले चंद्रमा को देखें फिर पति को देखें और उनके हाथों से पानी पीकर व्रत खोलें. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें - 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें - 

Karva Chauth 2023: करवा चौथ पर राशिवार पहनें लकी कलर के कपड़े, पति-पत्नी का रिश्ता होगा और भी मजबूत

Karwa Chauth 2023: आज देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है करवा चौथ, 100 साल बाद बना है अद्भुत संयोग