logo-image

Karwa Chauth 2022 Upay: वैकरवा चौथ पर करें ये उपाय, वैवाहिक जीवन की सभी परेशानियां होंगी दूर

Karwa Chauth 2022 Upay: हिंदू धर्म में करवा चौथ साल की सबसे बड़ी चतुर्थी और महत्वपूर्ण तिथि मानी जाती है. इस साल करवा चौथ 13 अक्टूबर 2022, दिन गुरुवार को पड़ रहा है. सुहागिन महिलाओं के लिए करवा चौथ व्रत का विशेष महत्व होता है.

Updated on: 13 Oct 2022, 03:18 PM

नई दिल्ली :

Karwa Chauth 2022 Upay: हिंदू धर्म में करवा चौथ साल की सबसे बड़ी चतुर्थी और महत्वपूर्ण तिथि मानी जाती है. इस साल करवा चौथ 13 अक्टूबर 2022, दिन गुरुवार को पड़ रहा है. सुहागिन महिलाओं के लिए करवा चौथ व्रत का विशेष महत्व होता है. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुखी जीवन की कामना के साथ निर्जला व्रत रखती हैं. दिन भर व्रत रहने के बाद रात में चौथ का चांद देखने के बाद छलनी में पति का चेहरा देखकर ही महिलाएं व्रत का पारण करती हैं. इस साल का करवा चौथ का त्योहार बेहद शुभ संयोग में मनाया जाने वाला है. इस दिन चंद्रमा अपनी उच्च राशि वृषभ में रहेंगे. ऐसे में चलिए जानते हैं करवा चौथ के दिन किन उपायों को करने से न सिर्फ आपके पति के मन में आपके लिए प्यार बढ़ेगा बल्कि आपके वैवाहिक जीवन से जुड़ी सभी परेशानियों का हल भी निकल आएगा. 

यह भी पढ़ें: Karwa Chauth 2022 Rules For Pregnant Women: अगर आप गर्भवती हैं तो करवा चौथ के इन अलग नियमों को जरूर जान लें, नहीं तो भोगना पड़ सकता है अशुभ परिणाम

करवा चौथ 2022 उपाय (Karwa Chauth 2022 Upay)
- पत्नी-पत्नी के बीच की अनबन दूर करने का उपाय
हर रिश्ता उतार-चढ़ाव के दौर से गुजरता है. ऐसा ही पति-पत्नी के रिश्ते में भी होता है, लेकिन अगर आप चाहती हैं कि आपके रिश्ते में कभी ऐसी तकरार और मनमुटाव न हो, तो इसके लिए आप करवा चौथ के दिन एक खास उपाय कर सकती हैं. इसके लिए आप 5 बेसन के लड्डू लें. इनके साथ आटा-शक्कर के बने 5 पेडे़, 5 केले और 250 ग्राम चने की भीगी दाल को गाय को खिला दें. इससे पति-पत्नी के बीच का मनमुटाव दूर होता है.

- पति-पत्नी के बीच का प्यार बढ़ाने का उपाय
कई बार ऐसा होता है कि पत्नी को अपने पति का पूरा अटेंशन नहीं मिल पाता और पति-पत्नी के रिश्ते में दूरियां आ जाती हैं. ये दूरियां ज्यादा न बढ़ें, इसके लिए आप एक सरल उपाय कर सकती हैं. इसके लिए करवा चौथ के दिन गौरी-शंकर पुत्र गजानन की आराधना करें. गणेश भगवान की पूजा-अर्चना के लिए दुर्वा के साथ गुड़ की 21 गोलियां भगवान गणेश को अर्पित करें. ऐसा करने से आपके रिश्ते में आई दरार हमेशा के लिए दूर हो जाती है.

- आर्थिक तंगी से निजात का उपाय
घर में कलेश का एक मुख्य कारण आर्थिक तंगी होती है. दरअसल, आर्थिक तंगी होने पर जब घर के सदस्यों की जरूरत नहीं पूरी हो पाती, तो ऐसे में घर में लड़ाई-झगड़े और कलेश होना स्वाभाविक होता है. कई बार बहुत मेहनत और पैसा कमाने के बावजूद घर में पैसा नहीं टिकता है. इसके लिए आप एक असरदार उपाय कर सकते हैं. इसके लिए करवा चौथ वाले दिन 'ऊं श्री गणधिपतये नम:' मंत्र का जाप करें और गणपति को हल्दी की 5 गांठें अर्पित कर दें. ऐसा माना जाता है कि इस उपाय को करने से घर में मां लक्ष्मी का आगमन होता है और आर्थिक परेशानी दूर होती है.

यह भी पढ़ें: Karwa Chauth 2022 Apshagun For Newly Married: पहली बार व्रत रखने जा रही विवाहिताओं के लिए अशुभ है ये करवा चौथ, जानें इसके पीछे की वजह

- पति का भरोसा जीतने का उपाय
किसी भी रिश्ते की नींव भरोसे पर टिकी होती है. अगर रिश्ते में भरोसा न हो, तो वह रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं टिकता. ऐसे में अगर आप अपने पति का भरोसा जीतना चाहती हैं, तो ये उपाय आपके काम आ सकता है. इसके लिए करवा चौथ के दिन 11 गोमती चक्र लें और लाल रंग की सिंदूर की डिब्बी में रखकर कहीं छिपा दें. इससे पति-पत्नी के बीच अविश्वास की स्थिति दूर होती है और रिश्ता प्रगाढ़ होता है.

- परिवार पर चढ़े कर्ज से मुक्ति का उपाय
कई लोग कर्ज की स्थिति से परेशान होकर अपनी जान तक दे देते हैं. यदि आप भी इस भयंकर स्थिति का सामना कर रहे हैं, तो आप ये सरल उपाय कर सकती हैं. कर्जे से मुक्ति के लिए करवा चौथ वाले दिन भगवान गणेश को घी-गुड़ का भोग लगाएं. इसके साथ गणपति से अपने घर की स्थिति के सुधार के लिए प्रार्थना करें. इसके बाद यह गुड़ गाय को खिला दें. इस उपाय को करने से घर में बरकत आती है और आमदनी बढ़ती है.