logo-image

Karwa Chauth 2022 Mistakes: करवा चौथ पर ध्यान रखें ये बातें, छोटी सी गलती ला सकती है पति पर संकट

Karwa Chauth 2022 Mistakes: हिंदू धर्म में करवा चौथ साल की सबसे बड़ी चतुर्थी और महत्वपूर्ण तिथि मानी जाती है. इस साल करवा चौथ 13 अक्टूबर 2022, दिन गुरुवार को पड़ रहा है. सुहागिन महिलाओं के लिए करवा चौथ व्रत का विशेष महत्व होता है.

Updated on: 13 Oct 2022, 03:26 PM

नई दिल्ली :

Karwa Chauth 2022 Mistakes: हिंदू धर्म में करवा चौथ साल की सबसे बड़ी चतुर्थी और महत्वपूर्ण तिथि मानी जाती है. इस साल करवा चौथ 13 अक्टूबर 2022, दिन गुरुवार को पड़ रहा है. सुहागिन महिलाओं के लिए करवा चौथ व्रत का विशेष महत्व होता है. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुखी जीवन की कामना के साथ निर्जला व्रत रखती हैं. दिन भर व्रत रहने के बाद रात में चौथ का चांद देखने के बाद छलनी में पति का चेहरा देखकर ही महिलाएं व्रत का पारण करती हैं. इस साल का करवा चौथ का त्योहार बेहद शुभ संयोग में मनाया जाने वाला है. इस दिन चंद्रमा अपनी उच्च राशि वृषभ में रहेंगे. ऐसे में चलिए जानते हैं करवा चौथ के दिन किन गलतियों को करने से बचना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: Karwa Chauth 2022 Puja Samagri aur Vidhi: अधूरा न रह जाए कहीं आपका करवा चौथ, फौरन नोट कर लें पूजा सामग्री और संपूर्ण विधि

करवा चौथ 2022 भूलकर भी न करें ये काम (Karwa Chauth 2022 Donts) 
- देर तक न सोएं
करवा चौथ व्रत के दिन सूर्योदय से पूर्व उठकर सरगी खाना चाहिए. व्रती करवा चौथ में देर तक न सोएं साथ ही दिन के समय भी सोना नहीं चाहिए. व्रत का दिन भजन कीर्तन करने और शंकर-पार्वती के स्मरण में व्यतीत करें. इस व्रत में सरगी का विशेष महत्व है. देर तक सोने से सरगी खाने का समय निकल सकता है.

- सुहाग की वस्तु
करवा चौथ में सुहागिन महिलाएं 16 श्रृंगार करती है. ध्यार रहे कि इस दिन सुहाग की कोई वस्तु पहनते समय टूट जाए तो उसे कूड़दान में न फेंके. इन्हें बहते जल में प्रवाहित कर देना चाहिए. साथ ही इस दिन किसी से उधार लेकर मांग में सिंदूर न लगाएं. न ही अपना सिंदूर और श्रृंगार का सामान किसी दूसरी महिला को दें.

- सफेद चीजों का दान वर्जित
करवा चौथ सुहाग का पर्व है. इस व्रत में सुहाग से जुड़ी वस्तुओं का दान करना शुभ माना जाता है. ऐसे में इस दिन सफेद रंग की चीजों (दूध, दही, चावल, सफेद मिठाई, वस्त्र) का दान करने की भूल न करें.

- सिलाई-कढ़ाई
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार व्रती को इस दिन किभी भी धारदार चीजों का इस्तेमालन नहीं करना चाहिए. इस दिन सिलाई-कढ़ाई जिसमें कैंची का उपयोग होता है वह गलती से भी न करें. ऐसा करना अपशगुन माना जाता है.

- विवाद न करें
करवा चौथ व्रत का फल तभी मिलता है जब व्रती का पूरा ध्यान ईश्वर की भक्ति में हो. इस दिन किसी को अपशब्द न कहें, विवाद से दूरी बनाएं. खासकर पति से वाद-विवाद न करें. ये बात पति पर भी लागू होती है.