logo-image

Karwa Chauth 2022 Sargi Sevan Muhurt aur Mahatva: सरगी के बिना अपूर्ण है करवा चौथ का पर्व, जानें इसका महत्व और सरगी में क्या खाएं?

Karwa Chauth 2022 Sargi Sevan Muhurt aur Mahatva: हिंदू धर्म में करवा चौथ साल की सबसे बड़ी चतुर्थी और महत्वपूर्ण तिथि मानी जाती है. इस साल करवा चौथ 13 अक्टूबर 2022, दिन गुरुवार को पड़ रहा है. सुहागिन महिलाओं के लिए करवा चौथ व्रत का विशेष महत्व होता है.

Updated on: 09 Oct 2022, 03:32 PM

नई दिल्ली :

Karwa Chauth 2022 Sargi Sevan Muhurt aur Mahatva: हिंदू धर्म में करवा चौथ साल की सबसे बड़ी चतुर्थी और महत्वपूर्ण तिथि मानी जाती है. इस साल करवा चौथ 13 अक्टूबर 2022, दिन गुरुवार को पड़ रहा है. सुहागिन महिलाओं के लिए करवा चौथ व्रत का विशेष महत्व होता है. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुखी जीवन की कामना के साथ निर्जला व्रत रखती हैं. दिन भर व्रत रहने के बाद रात में चौथ का चांद देखने के बाद छलनी में पति का चेहरा देखकर ही महिलाएं व्रत का पारण करती हैं. इस साल का करवा चौथ का त्योहार बेहद शुभ संयोग में मनाया जाने वाला है. इस दिन चंद्रमा अपनी उच्च राशि वृषभ में रहेंगे. ऐसे में चलिए जानते हैं करवा चौथ पर सरगी के महत्व, मुहूर्त और इस दौरान क्या खाना चाहिए इन सभी विषयों के बारे में.  

यह भी पढ़ें: Karwa Chauth 2022 Shubh Muhurt aur Yog: 13 अक्टूबर को मनाया जाएगा पतियों का सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा कवच 'करवा चौथ', जानें शुभ एवं पूजा मुहूर्त और योग

करवा चौथ 2022 क्या होती है सरगी
सरगी के जरिए सास अपनी बहू को सुहाग का आशीर्वाद देती है. सरगी की थाल में 16 श्रृंगार की सभी समाग्री, ड्रायफ्रूट्स, फल, मिष्ठान आदि होते हैं. सरगी में रखे गए व्यंजनों को ग्रहण करके ही इस व्रत का आरंभ किया जाता है. सास न हो तो जेठानी या बहन भी ये रस्म निभा सकती हैं. सरगी खाने के लिए भी कुछ बातों का विशेष ध्यान रखा जाता है. 

करवा चौथ 2022 सरगी सेवन का मुहूर्त 
करवा चौथ के दिन सूर्योदय से पहले सुबह 4-5 बजे तक सरगी का काम पूरा कर लेना चाहिए. सरगी में भूलकर भी तेल मसाले वाली चीजों को ग्रहण न करें. इससे व्रत का फल नहीं मिलता. ज्योतिषविदों के अनुसार, ब्रह्म मुहूर्त में सरगी का सेवन अच्छा माना जाता है. इस बार ब्रह्म मुहूर्त 13 अक्टूबर को सुबह 04 बजकर 46 मिनट से लेकर सुबह 05 बजकर 36 मिनट तक रहेगा.  

करवा चौथ 2022 सरगी का महत्व 
करवा चौथ में सरगी का विशेष महत्व माना जाता है. दरअसल, सरगी का प्रचलन सबसे ज्यादा पंजाब में है. सरगी खाने की वो जरूरी वस्तुएं हैं, जो करवा चौथ पर सूर्योदय से पहले सास अपनी बहूओं को भोजन के रूप में खाने के लिए देती हैं. सुहागिनें सरगी को प्रसाद के रूप में ग्रहण कर करवा चौथ का व्रत शुरू करती हैं. 

यह भी पढ़ें: Ashunya Shayan Vrat 2022 Katha aur Upay: अशून्य शयन व्रत के कथा श्रवण से दूर होगी वैवाहिक जीवन की हर बाधा, इन उपायों से रिलेशनशिप में आ जाएगी मधुरता

करवा चौथ 2022 सरगी में क्या खाएं 
- खीर या दूध की फैनी
अपनी सरगी में दूध को जरूर शामिल करें. मेवा खाने के बाद एक गिलास दूध पी लें. इससे शरीर में ऊर्जा बनी रहेगी और पेट अच्‍छी तरह से भर जाएगा और दिन भर आसानी से बीत जाएगा. आप चाहें तो खीर, दूध वाली सेवईं या दूध से बनी किसी अन्‍य चीज को भी शामिल कर सकती हैं.

- ड्राय फ्रूट्स
अपनी सरगी में काजू, मखाने, बादाम, अखरोट आदि मेवाओं को शामिल करें. मेवा आपके शरीर को ताकत देने का काम करेगी. साथ ही इससे खाने के बाद आपका पेट काफी देर तक भरा रहेगा. इससे आपको कमजोरी महसूस नहीं होगी.

- फल (खास तौर पर केले)
फल आपके शरीर को एनर्जी देने का काम करते हैं और शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं. आप केले को अपनी सरगी में शामिल कर सकती हैं. केला खाने के बाद आप आसानी से दूध पी सकती हैं. इसके बाद काफी देर तक आपको कोई चीज खाने का मन नहीं करेगा.

- ककड़ी
करवा चौथ निर्जला व्रत हैं. ऐसे में प्यास से बचने के लिए ककड़ी का सेवन किया जा सकता है.  

- नारियल पानी 
नारियल पानी शरीर को हाइड्रेट रखता है और कमजोरी को दूर करता है. इसे पीने से आपको व्रत के दिन काम के दौरान बहुत थकान महसूस नहीं होगी. साथ ही बहुत ज्‍यादा प्‍यास महसूस नहीं होगी. इसलिए नारियल पानी को अपनी सरगी में जरूर शामिल करें.