logo-image

Karj Mukti Ke Upay 2022 : बढ़ते कर्ज से हैं परेशान, इन उपायों से मिलेगी मुक्ति

कर्ज या आधुनिक दौर में कहें तो लगातार बढ़ता लोन या ईएमआई

Updated on: 19 Nov 2022, 06:22 PM

नई दिल्ली :

Karj Mukti Ke Upay : कर्ज या आधुनिक दौर में कहें तो लगातार बढ़ता लोन या ईएमआई. ये ऐसा शब्द है जिसे सुनकर हर कोई परेशान हो जाता है. कई बार तो कर्ज के चलते लोग दुनिया ही छोड़ देते हैं. हालांकि कई बार ऐसे स्थिति आ जाती है जब हमें ना चाहते हुए भी कर्ज लेना पड़ता है. घर खरीदना हो या फिर शादी या फिर कोई और काम, मौजूद दौर में तो हर काम ही ईएमआई के जरिे हो रहा है. क्रेडिट कार्ड कर्ज बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभा रहे हैं. नतीजा लोग शौक में कर्ज ले तो लेते है, लेकिन इसे समय पर चुका नहीं पाते और फिर मुश्किलें और बढ़ जाती है. आप भी ऐसे ही कर्ज से परेशान हैं जिसे चुकाने में आपको बड़ी परेशानी हो रही है तो घबराएं नहीं, क्योंकि अपने इस लेख के जरिए हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिससे ना सिर्फ आप कर्ज लेने से बचेंगे बल्कि आपके ऊपर जो कर्ज है वो भी खत्म हो जाएगा.

ज्योतिषी भाव से देखे तो हमारे ग्रह-नक्षत्र की चाल बदलती रहती है और हमारी आर्थिक स्थिति बिगड़ जाती है और अंत में हम कर्ज के बोझ से दबने लग जाते हैं और लोग तनावग्रस्त होने लगते हैं. ऐसे में हम आपको बताएंगे कि कर्ज मुक्त होने के लिए कौन से उपाय करने चाहिए.

कर्ज मुक्ति के लिए करें ये उपाय
- शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी की प्रतीमा स्थापित कर, उनकी विधि अनुसार पूजा करें और इसके बाद 'ॐ श्रीं ह्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ॐ महालक्ष्मयै नम:' मंत्र का जाप करें. इसके साथ ही घी का दीपक अवश्य जलाएं. इससे मां लक्ष्मी बेहद प्रसन्न होती हैं.

- गुरुवार के दिन आटे में गुड़ मिलाकर उसकी रोटी बनाएं और वो रोटी गौ माता को खिला दें. ऐसा करने से कर्ज से छुटकारा मिल जाएगा.

- शनिवार के दिन रोटी में सरसो तेल लगाकर काले कुत्ते को खिलाएं. इससे राहू, केतु का दोष नहीं लगता है.

- अगर आपको कर्ज किसी कारणवश लेना है तो आपको बुधवार के दिन लेना चाहिए. इस दिन अगर कर्ज लेंगे तो आप आसानी से कर्ज मुक्त हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें-Vivah Panchami 2022: अगर शादी में हो रही है देरी, विवाह पंचमी के दिन करें ये तीन उपाय

- अगर आपको कर्ज उतारना है तो मंगलवार का दिन सबसे अच्छा है, इस दिन चना और मसूर दाल दान करें, इससे कर्ज से मुक्ति मिल जाएगी.