logo-image

Kalki Dham Mandir: कौन हैं भगवान कल्कि? जिनके मंदिर का पीएम मोदी ने किया शिलान्यास, जानें कैसा होगा अवतार

Kalki Dham: पीएम मोदी ने आज यानि 19 फरवरी 2024 को उत्तर प्रदेश के संभल जिले में कल्कि धाम मंदिर का शिलान्यास किया. बता दें कि यह वहीं जगह है जहां भगवान क्लकि अवतार लेंगे. आइए जानते हैं कौन हैं भगवान कल्कि.

Updated on: 19 Feb 2024, 05:52 PM

नई दिल्ली:

Kalki Dham Mandir: पीएम मोदी ने आज यानि 19 फरवरी 2024 को उत्तर प्रदेश के संभल जिले में कल्कि धाम पहुंचे. जहां पीएम कल्कि धाम मंदिर का भूमि पूजन किया. बता दें कि यह वही जगह है जहां भगवान क्लकि अवतार लेंगे. उत्तर प्रदेश के संभल जिले में एक भव्य मंदिर बनने जा रहा है.  यह मंदिर भगवान विष्णु के 10वें अवतार कल्की को समर्पित होगा.  पुराणों में कहा जाता है कि भगवान कल्कि का जन्म उत्तर प्रदेश के संभल में होगा.  ऐसे में आइए आज हम आपको बताते हैं कि कौन हैं भगवान कल्कि साथ ही जानें कब लेंगे अवतार. 

कौन हैं भगवान कल्कि?

भगवान कल्कि भगवान विष्णु के दसवें अवतार माने जाते हैं. भविष्यवाणी के अनुसार, वे कलियुग के अंत में प्रकट होंगे और अधर्म का नाश करके सतयुग की स्थापना करेंगे. शास्त्रों के अनुसार, कलियुग में जब अधर्म और पाप बढ़ जाएगा, तब भगवान विष्णु कल्कि के रूप में अवतार लेंगे. वे एक सफेद घोड़े पर सवार होकर आएंगे और अपनी तलवार से दुष्टों का नाश करेंगे. वे धर्म की स्थापना करेंगे और सतयुग की शुरुआत करेंगे. 

कल्कि अवतार के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें

भगवान कल्कि का जन्म शंभल ग्राम में होगा. वे कल्कि नामक घोड़े पर सवार होकर आएंगे. उनके हाथ में तलवार होगी. वे अदभुत शक्तियों से परिपूर्ण होंगे और दुष्टों का नाश करेंगे और धर्म की स्थापना करेंगे. वे सतयुग की शुरुआत करेंगे. उनका उद्देश्य अधर्म का नाश करके धर्म की स्थापना करना है.  भगवान कल्कि के अवतार का समय निश्चित नहीं है

क्लकि धाम मंदिर की विशेषताएं

कल्कि धाम मंदिर पांच एकड़ जमीन में बनने जा रहा है. इस मंदिर को बनने में लगभग 5 साल का समय लगेगा. सबसे खास बात यह है कि इस मंदिर में भी अयोध्या मंदिर की तरह गुलाबी पत्थरों का इस्तेमाल किया जाएगा और इसमें स्टील और लोहे का इस्तेमाल नहीं होगा. मंदिर 11 फीट ऊंचे चबूतरे पर होगा, शिखर की ऊंचाई 108 फीट होगी. क्लकि धाम मंदिर में एक नहीं बल्कि कुल 10 गर्भगृह होंगे. जिसमें भगवान भगवान विष्णु के 10 अवतारों की प्रतिमा विराजमान की जाएगी. इसमें मुख्य प्रतिमा कल्कि भगवान की होगी. 

ये भी पढ़ें - 

दुनिया भर के निवेशकों को भारत में सरकार की पॉलिसी की स्थिरता पर भरोसा: PM मोदी

PM मोदी की शिक्षा क्षेत्र को बढ़ावा देने की पहल, कल कई शैक्षणिक संस्थानों का करेंगे उद्घाटन और शिलान्यास