logo-image

PM मोदी की शिक्षा क्षेत्र को बढ़ावा देने की पहल, कल कई शैक्षणिक संस्थानों का करेंगे उद्घाटन और शिलान्यास

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 फरवरी को लगभग 13,375 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का उद्घाटन, शिलान्यास और शुभारंभ करेंगे.

Updated on: 19 Feb 2024, 02:53 PM

नई दिल्ली:

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में उच्च और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए कई कदम उठा रहे हैं. जिसके तहत देशभर में मेडिकल कॉलेज और इंजीनियरिंग कॉलेजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. इसके साथ ही कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों की संख्या में भी बढ़ोतरी की जा रही है. इसी कड़ी में अब प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार (20 फरवरी) को  एक साथ कई शैक्षणिक संस्थानों का उद्घाटन और शिलान्यास करने जा रहे हैं. जिसे देशभर में शिक्षा और कौशल बुनियादी ढांचे के विकास की दिशा में अहम और बड़ा कदम माना जा रहा है. 

आईआईटी, आईआईएम का करेंगे उद्घाटन और शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 फरवरी को लगभग 13,375 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का उद्घाटन, शिलान्यास और शुभारंभ करेंगे. इनमें से जिन परियोजनाएं को कल पीएम मोदी राष्ट्र को समर्पित करने जा रहें हैं उनमें आईआईटी भिलाई, आईआईटी तिरूपति, आईआईटी जम्मू, आईआईआईटीडीएम कांचीपुरम का स्थायी परिसर शामिल हैं. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कानपुर में भारतीय कौशल संस्थान (आईआईएस)- उन्नत प्रौद्योगिकियों पर एक अग्रणी कौशल प्रशिक्षण संस्थान का भी उद्घाटन करेंगे. इनके अलावा पीएम मोदी केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के दो परिसर देवप्रयाग (उत्तराखंड) और अगरतला (त्रिपुरा का भी उद्घाटन करेंगे.

ये भी पढ़ें: पानी के बिल के One Time Settlement Scheme पर क्या बोले दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल, जानिए

इन आईआईएम का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को देश में तीन नए आईआईएम- आईआईएम जम्मू, आईआईएम बोधगया और आईआईएम विशाखापत्तनम का भी उद्घाटन करेंगे. यही नहीं पीएम मोदी देशभर में केंद्रीय विद्यालय (KV) के लिए 20 नए भवनों और 13 नए नवोदय विद्यालयों (NV) भवनों का भी उद्घाटन करेंगे. इनके अलावा प्रधानमंत्री देश भर में पांच केंद्रीय विद्यालय परिसरों, एक नवोदय विद्यालय परिसर और नवोदय विद्यालयों के लिए पांच बहुउद्देशीय हॉल की आधारशिला भी रखेंगे.

सोमवार को संभल में कल्कि धाम मंदिर की रखी आधारशिला

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को उत्तर प्रदेश के दौरे पर पहुंचे. जहां संभल में उन्होंने कल्कि धाम मंदिर की आधारशिला रखी. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी नजर आए. एक महीने से कम समय में पीएम मोदी सोमवार को तीसरी बार किसी बड़े धार्मिक कार्यक्रम में शामिल हुए. पीएम मोदी ने 22 जनवरी को जहां अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तो वहीं 14 फरवरी को अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन किया.

ये भी पढ़ें: Kamal Nath: कमलनाथ के घर हटा श्रीराम का झंडा, MP में कांग्रेस ने बनाई दूरी...क्या हैं संकेत