logo-image
लोकसभा चुनाव

Jyeshtha Month Bada Mangal 2024: बड़ा मंगल पर न करें ये काम, नहीं तो शुरू हो जाएंगे बुरे दिन!

Jyeshtha Month Bada Mangal 2024: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, बड़ा मंगल ज्येष्ठ मास के सभी मंगलवार को मनाया जाता है. मान्यता है कि इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

Updated on: 26 May 2024, 05:12 PM

नई दिल्ली:

Jyeshtha Month Bada Mangal 2024: फिलहाल ज्येष्ठ माह चल रहा है और ज्येष्ठ माह में आने वाले सभी मंगलवार का बड़ा महत्व होता है. क्योंकि इस माह में पड़ने वाले सभी मंगलवार को बड़ा मंगल के नाम से जाना जाता है. हिंदू धर्म में बड़ा मंगल का बेहद महत्व होता है. इसे बुढ़वा मंगल भी कहा जाता है. इस दिन हनुमान जी के वृद्ध स्वरूप की पूजा की जाती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. साथ ही जातकों के जीवन में आ रही सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं. बता दें कि इस साल 2024 में चार बड़ा मंगल आएंगे. ऐसे में आपको इस दौरान गलती से इन कार्यों को नहीं करना चाहिए. 

2024 में बड़ा मंगल कब-कब है? 

पहला बड़ा मंगल - 28 मई 2024
दूसरा बड़ा मंगल - 4 जून 2024
तीसरा बड़ा मंगल -  11 जून 2024
चौथा बड़ा मंगल -  18 जून 2024

बड़ा मंगल कैसे मनाया जाता है? 

बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी के मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की भीड़ लग जाती है. मंदिरों को फूलों और रंगोली से सजाया जाता है. भक्त हनुमान जी को सिंदूर, चमेली का तेल, गुड़ आदि अर्पित करते हैं. इसके साथ ही इस दिन भजन-कीर्तन और हनुमान चालीसा का पाठ किया जाता है. लोग अपने घरों में भी हनुमान जी की पूजा करते हैं. प्रसाद के रूप में पूरी, सब्जी और फल वितरित किए जाते हैं. बड़ा मंगल एक महत्वपूर्ण त्योहार है जो हनुमान जी के प्रति भक्ति और समर्पण का प्रतीक है. 

बड़ा मंगल पर गलती से भी न करें ये काम

बड़ा मंगल के दिन मांस-मदिरा का सेवन करना अशुभ माना जाता है. इस दिन धन उधार देना या लेना भी अशुभ माना जाता है. यदि जरूरी न हो तो बड़ा मंगल के दिन यात्रा करने से बचना चाहिए. इस दिन बाल और नाखून काटना अशुभ माना जाता है. बड़ा मंगल पर काले रंग के कपड़े पहनना या काले रंग का प्रयोग करना अशुभ माना जाता है. लोहा, कांच, जमीन या श्रृंगार का सामान भी नहीं खरीदना चाहिए. बड़ा मंगल के दिन क्रोध करना और नकारात्मक विचार रखना अत्यंत अशुभ माना जाता है. 

बड़ा मंगल पर हनुमान जी के इन मंत्रों का करें जाप

1. ॐ नमो हनुमते आवेशाय आवेशाय स्वाहा।

2. ॐ नमो हनुमते रूद्रावताराय सर्वशत्रुसंहारणाय सर्वरोग हराय सर्ववशीकरणाय रामदूताय स्वाहा।

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें:

Bada Mangal 2024 Kab Hai: कब-कब है बुढ़वा मंगल, अपार धन प्राप्ति के लिए इस दिन जरूर करें ये काम