logo-image
लोकसभा चुनाव

Jyeshtha Month 2024 Don'ts: ज्येष्ठ माह आज से शुरू, भूल से भी न करें ये 4 काम, वरना तबाह हो जाएगा जीवन!

Jyeshtha Month 2024 Donts: आज यानि 24 मई 2024 से ज्येष्ठ माह शुरू हो चुका है. ऐसे में आइए जानते हैं कि ज्येष्ठ मास में आपको कौन से कार्य करने से बचने चाहिए.

Updated on: 24 May 2024, 04:51 PM

नई दिल्ली :

Jyeshtha Month 2024 Don'ts: हिंदू धर्म में ज्येष्ठ मास का बड़ा महत्व होता है. यह साल का तीसरा और सबसे बड़े महीनों में से एक माना जाता है. इसे जेठ मास के नाम से भी जाना जाता है. हर साल वैशाख मास की पूर्णिमा तिथि के समाप्त होने के बाद ज्येष्ठ माह की शुरुआत होती है. यूं तो यह महीना मई या फिर जून में पड़ता है, लेकिन इस साल आज यानि 24 मई 2024 से ज्येष्ठ माह शुरू हुआ. इस माह के दौरान वट सावित्री व्रत,  निर्जला एकादशी, गंगा दशहरा सहित कई व्रत-त्योहार पड़ते हैं. वहीं ज्योतिष की मानें को इस माह में आपको कुछ कार्यों को करने से भी बचना चाहिए वरना इससे मां लक्ष्मी आपसे नाराज हो सकती हैं. तो चलिए इस लेख के जरिए आज हम आपको बताते हैं कि ज्येष्ठ मास में आपको कौन से कार्य करने से बचने चाहिए. 

ज्येष्ठ माह 2024:  ज्येष्ठ माह में न करें ये 5 गलतियां (Jyeshtha Month 2024 Don'ts) 

1. सूर्यास्त के बाद न लगाएं झाड़ू

यूं तो हम सभी जानते हैं कि सूर्यास्त या शाम के वक्त झाड़ू लगाना काफी अशुभ माना जाता है. लेकिन फिर भी कुछ लोग शाम के वक्त  झाड़ू लगाते हैं. ऐसे में आज हम आपको बता दें कि 
ज्येष्ठ माह के दौरान गलती से भी सूर्यास्त के बाद झाडू नहीं लगाना चाहिए. इससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. 

2. ज्येष्ठ पुत्र या पुत्री की शादी न करें 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ज्येष्ठ माह में माता-पिता को अपने ज्येष्ठ पुत्र या पुत्री यानि कि बड़े बच्चों की शादी नहीं करनी चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से उनके वैवाहिक जीवन में हमेशा दिक्कतें बनी रहेंगी. 

3. धन की बर्बादी

वैसे तो कभी भी  धन की बर्बादी नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी बेहद नाराज होती हैं. लेकिन आपको भूलकर भी ज्येष्ठ माह में इसकी बर्बादी नहीं करनी चाहिए वरना इससे आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. 

4. बैंगन का सेवन

कहा जाता है कि ज्येष्ठ मास के दौरान बैंगन का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. क्योंकि ये आपकी संतान को परेशानियां हो सकती हैं. इसलिए बेहतर होगी कि इस माह के दौरान इससे परहेज करें. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें:

Jyeshtha Maas 2024: आज से शुरू हुआ अग्नि मास, जाने ज्येष्ठ के महीने में क्या करें क्या न करें