News Nation Logo

Jivitputrika Vrat 2022 Tithi aur Shubh Muhurt: आपकी संतान की रक्षा के लिए स्वयं आएंगे भगवान गरुड़, जानें जीवित्पुत्रिका व्रत की तिथि और शुभ मुहूर्त

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 16 Sep 2022, 10:19:36 AM
Jivitputrika Vrat 2022 Tithi aur Shubh Muhurt

जीवित्पुत्रिका व्रत से होगी आपकी संतान की रक्षा, जानें शुभ मुहूर्त (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

Jivitputrika Vrat 2022 Tithi aur Shubh Muhurt: हिंदू धर्म में जीवित्पुत्रिका व्रत का विशेष महत्व है. हर साल आश्विन माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को जीवित्पुत्रिका व्रत रखा जाता है. इस व्रत को जीवित्पुत्रिका व्रत के अलावा जिउतपुत्रिका, जितिया, जिउतिया और ज्युतिया व्रत के नाम से भी जाना जाता है. माताएं ये व्रत पुत्र प्राप्ति, संतान के दीर्घायु होने एवं उनकी सुख-समृद्धि में वृद्धि के लिए करती हैं. ऐसे में आइए जानते हैं जीवितपुत्रिका व्रत की तिथि और शुभ मुहूर्त के बारे में. 

यह भी पढ़ें: Pitru Paksha 2022 Last Date and Upay: श्राद्ध का आखिरी दिन है बेहद खास, ये उपाय कर देगा आपकी सभी परेशानियों का नाश

जितिया व्रत महिलाओं के लिए बेहद कठिन माना जाता है, क्योंकि इस व्रत को महिलाएं निर्जला रहकर करती हैं. इस दिन माताएं निर्जला व्रत रखकर व्रत का अनुष्ठान करती हैं. लेकिन इस बार जितिया व्रत की सही तिथि को लेकर संशय बना हुआ है. कुछ पंचांग के अनुसार, जितिया का व्रत 17 सितंबर को रखे जाने की बात की जा रही है, वहीं कुछ लोग उदया तिथि को मानते हुए 18 सितंबर को जीवित्पुत्रिका व्रत रखने की बात कर रहे हैं. 

जीवित्पुत्रिका व्रत 2022 तिथि (Jivitputrika Vrat 2022 Date)
हिंदू पंचांग के अनुसार, जितिया व्रत आश्विन मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी से लेकर नवमी तिथि तक मनाया जाता है. इस बार ये व्रत 18 सितंबर, दिन रविवार की रात से शुरू होगा और 19 सितंबर, दिन सोमवार तक चलेगा. जहां एक तरफ 18 सितंबर को व्रत रखा जाएगा तो वहीं इस व्रत का पारण 19 सितंबर को किया जाएगा.

जीवित्पुत्रिका व्रत 2022 शुभ मुहूर्त (Jivitputrika Vrat 2022 Shubh Muhurt)
आश्विन माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि की शुरुआत 17 सितंबर, दिन शनिवार को दोपहर 2 बजकर 14 मिनट पर होगी और इस तिथि का समापन 18 सितंबर, दिन रविवार को दोपहर 4 बजकर 32 मिनट पर होगा. ऐसे में उदया तिथि के अनुसार, जितिया का व्रत 18 सितंबर 2022 को रखा जाएगा और इसका पारण 19 सितंबर 2022 को किया जाएगा. 

First Published : 16 Sep 2022, 10:09:54 AM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.