News Nation Logo
Banner

Pitru Paksha 2022 Last Date and Upay: श्राद्ध का आखिरी दिन है बेहद खास, ये उपाय कर देगा आपकी सभी परेशानियों का नाश

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 15 Sep 2022, 03:28:26 PM
Pitru Paksha 2022 Last Date and Upay

श्राद्ध के आखिरी दिन इस उपाय से पलट जाएंगे आपके बुरे दिन (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

Pitru Paksha 2022 Last Date and Upay: हिंदू धर्म में पितृपक्ष का विशेष महत्व है और मान्यता है कि इस दौरान विधि-विधान के साथ श्राद्ध करने से पितरों की आत्मा को शांति मिलती है. आमतौर पर पितरों की मृत्यु की तिथि के अनुसार उनका श्राद्ध किया जाता है. लेकिन अगर आपको तिथि नहीं पता है तो सर्वपितृ अमावस्या के दिन यानि पितृपक्ष के आखिरी दिन श्राद्ध कर्म करना चाहिए. इसलिए पितृपक्ष का आखिरी बेहद ही महत्वपूर्ण होता है और इस दिन विधि-विधान के साथ पितरों का श्राद्ध किया जाता है. ऐसे में आइए जानते हैं पितृ पक्ष के आखिरी श्राद्ध की विधि और उपाय.  

यह भी पढ़ें: Pitru Paksha 2022 Places For Shraddh Karm: इन जगहों पर पितरों का श्राद्ध दिला सकता है उन्हें प्रेत योनी से मुक्ति, आप पर भी होगा ऐसा प्रभाव

पितृपक्ष 2022 आखिरी दिन ऐसे करें श्राद्ध (Pitru Paksha 2022 Last Day Shraddh Vidhi)
आखिरी पितृपक्ष का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है और इस दिन पितरों के नाम से पूजा की जाती है. इस दिन 32 पूड़ियां बनाई जाती हैं और उन्हें दो-दो के जोड़े में रखा जाता है. इसके बाद उन पूड़ियों पर कुछ मीठा रखा जाता है. इसके बाद पितरों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की जाती है. फिर वह पूड़ियां कौवों के लिए छत पर दें. यदि पितृपक्ष में आप किसी पितर का श्राद्ध नहीं कर पाएं या तिथि भूल गए हैं तो आखिरी दिन ऐसा करने से उनकी आत्मा को शांति मिलेगी. ध्यान रखें कि पितरों के लिए भोजन को तोरई के पत्तों के पर रखना चाहिए. इससे पितर प्रसन्न होते हैं.

पितृपक्ष 2022 आखिरी दिन करें ये उपाय (Pitru Paksha 2022 Last Day Shraddh Upay)   
पितृपक्ष के आखिरी दिन को सर्व पितृ अमावस्या कहा जाता है और इस दिन जरूरतमंदों को मीठे चावल का दान देना चाहिए. इसके अलावा आटे की गोलियां बनाकर मछलियों को खिलानी चाहिए. इस उपाय को करने से घर में धन का आगमन होता है और सभी परेशानियां समाप्त होती हैं. पितृपक्ष के आखिरी दिन भी कौवों, गाय और कृत्तों के लिए भोजन अवश्य निकालना चाहिए. इससे पितरों की आत्मा को शांति मिलती है.

First Published : 15 Sep 2022, 03:28:26 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.