logo-image

Jagannath Rath Yatra 2023: पुरी की जगन्नाथ रथ यात्रा भारत के और किन हिस्सों में निकाली जाती है

Jagannath Rath Yatra 2023: भारत में ओड़ीशा के पुरी के अलावा और किन-किन जगह पर भगवान जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा निकाली जाती है आइए जानते हैं.

Updated on: 19 Jun 2023, 07:10 PM

नई दिल्ली:

Jagannath Rath Yatra 2023: जय जय जगन्नाथ... सिर्फ ओड़िशा के पुरी में ही नहीं बल्कि पूरे भारत में भगवान जगन्नाथ के जयकारे गूंज रहे हैं. अगर आप ये सोच रहे हैं कि भगवान जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा सिर्फ पुरी में निकाली जाती है तो हम आपको अपनी इस स्टोरी में बता रहे हैं कि देश के और किन-किन हिस्सों में जगन्नाथ भगवान की भव्य रथयात्रा निकलती है. ये तो आप जानते ही हैं कि हिंदू पंचांग के हिसाब से आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि के दिन भगवान जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा निकाली जाती है. 10 दिनों तक चलने वाले इस उत्त्सव में भगवान जगन्नाथ अपने भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ नगर भ्रमण पर निकलते हैं और फिर अपने अपने शाही रथों पर बैठकर गुंडिचा मंदिर जाते हैं. अब इस यात्रा के इतिहास से लेकर इसके महत्त्व से जुड़ी हर जानकारी आप News Nation पर जान ही रहे तो आपको ये भी बताते हैं कि ये भव्य रथ यात्रा भारत के और किन हिस्सों में निकलती है.

काशी में निकाली जाती है भव्य रथयात्रा
भोले की नगरी काशी में ढोल धमाके के साथ बड़ी संख्या में श्रद्धालु भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकालते हैं. काशी के अलावा ये रथ यात्रा कानपुर में भी निकाली जाती है. 

भगवान श्री कृष्ण की नगरी वृन्दावन
हरे रामा, हरे कृष्णा का जाप करने वाले वृंदावन वासी भी इस भव्य रथ यात्रा का सालभर इंतज़ार करते हैं. इस दिन उत्तर प्रदेश के वृंदावन में भगवान श्री कृष्ण के दर्शन के लिए लाखों की संख्या में लोग एकत्रित होते हैं और यहां पुरी जैसी विशाल और भव्य रथयात्रा का आयोजन होता है

यह भी पढ़ें: Jagannath Temple Bhog: दुनिया की सबसे बड़ी रसोई में बनता है भगवान जगन्नाथ पुरी के लिए 56 भोग का महाप्रसाद

बिहार के रांची में भी निकाली जाती है रथ यात्रा
भगवान जगन्नाथ के भक्त दुनियाभर में हैं और खासकर रांची की रथ यात्रा भी बहुत प्रसिद्ध है. यहां भी पुरी की तरी बड़ी संख्या में लोग रथ यात्रा में शामिल होते हैं. मंत्रोच्चारण और ढोल-नगाड़ों के बीच भव्य रथ यात्रा जब निकलती है तो मानों ये रांची नहीं बल्कि जगन्नाथ पुरी का धाम ही है. 

इसके अलावा बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली, भोपाल, पंजाब, कानपुर और आंध्र प्रदेश के कुछ शहरों में धूम-धाम से भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकाली जाती है. यहां भी भगवान जगन्नाथ का नाम जपने वाले भक्तों की कमी नहीं है. पूरी ऊर्जा और उत्साह के साथ हर साल इन सभी जगहों पर धूमधाम से रथ यात्रा निकाली जाती है
तो आप अगर इन जगहों के आसपास रहते हैं और पुरी नहीं जा पाएंगे तो एक बार आप यहां जाकर सच्चे मन से भगवान का ध्यान करें तो आपको साक्षात पुरी के जगन्नाथ ही यहां विराजमान दिखाई देंगे. 
इसी तरह की और खबरों के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए