logo-image

Vastu Tips For Ancestors Photos: किस दिशा में लगाएं पूर्वजों की फोटो कि घर की सुख शांति ना हो भंग

Vastu Tips For Ancestors Photos: किसी के जाने के बाद हम उसकी तस्वीर अपने पास रखकर उसे याद करते हैं लेकिन शास्त्रों में इसकी मनाही है. जब कोई स्वर्गवासी हो जाता है तो उसकी तस्वीर आपको कहां लगानी चाहिए या रखनी चाहिए उसके नियम जानिए

Updated on: 18 Aug 2023, 02:36 PM

नई दिल्ली:

Vastu Tips For Ancestors Photos: कहते हैं जब को स्वर्गवासी हो जाता है तो उसे ज्यादा याद नहीं करना चाहिए. लेकिन अपने पूर्वजों के सम्मान में हिंदू धर्म का पालन करने वाले सभी लोग उनकी तस्वीर दीवार पर जरुर लगाते हैं, उनके निधन के बाद उनकी तस्वीर पर हार चढ़ाने के बारे में भी शास्त्रों में लिखा गया है. आप कितने भी मॉर्डन क्यों ना हो जाएं. या जो गुज़र चुका है वो आपका कितना भी प्रिय क्यों ना हो लेकिन दूसरे लोक जाने के बाद आपको उन्हें अपने घर में या अपने दिल में जो स्थान देना चाहिए उसके भी नियम हैं. जो लोग इन नियमों का पालन नहीं करते उन्हे इसके दुष्परिणाम भोगने पड़ते हैं. कई बार हम ये भी कहते हैं कि पहले सब अच्छा था लेकिन उनके जाने के बाद अचानक ये परेशानियां कैसे शुरु हो गयी. पितरों या पूर्वजों को जो अब इस दुनिया में नहीं हैं सम्मान के साथ कैसे, कहां रखना चाहिए इन नियमों के बारे में भी जान लें. 

- बेडरूम, रसोईघर या फिर ड्राइंग रूम पूर्वजों की फोटो को भूलकर भी नहीं लगानी चाहिए. कहते हैं जिस घर में ऐसा होता है वहां से सुख शांति चली जाती है और घर में नकारात्‍मक ऊर्जा सक्रिय हो जाती है. जिससे घर में रहने वालों पर बुरे प्रभाव पड़ते हैं. 

- शास्‍त्रों के अनुसार कभी भी पूजाघर में पूर्वजों की फोटो नहीं लगानी चाहिए. भले ही वो आपके कितने भी पूजनीय क्यों ना हों. इसे अशुभ भी माना गया है. घर में जहां आपका पूजा का स्‍थान हो वहां पर आप ये गलती भूलकर भी ना करें.

- परिवार के जीवित सदस्‍यों की फोटो के साथ या उसके पास कभी भी गलती से भी पूर्वजों की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे घर में रहने वाले लोग बीमार रहने लगते हैं. उनके बने बनाए काम बिगड़ने लगते हैं. घर में नकारात्‍मक ऊर्जा का स्‍तर बढ़ने लगता है और क्लेश की स्थिति पैदा होती है. 

यह भी पढ़ें: Vastu Tips For Mirror: हमेशा मेकअप में रह जाती है कोई कमी, गलत दिशा भी हो सकता है इसका कारण

कहां लगाएं पूर्वजों की तस्वीर 

शास्त्रों में ऐसा कहा गया है जो व्यक्ति ये दुनिया छोड़कर चला जाता है. परलोक वासी हो जाता है उसकी तस्वीर घर के दक्षिण दिशा की दीवार पर लगानी चाहिए. दक्षिण दिशा को पूर्वजों की दिशा माना गया है. इसे यम की दिशा भी रहते हैं. पूर्वजों से सदा आशीर्वाद पाने के लिए आपको इस दिशा में शाम के वक्‍त सरसों के तेल का दीपक जगाना चाहिए या आप हर अमावस्‍या तिथि पर भी ऐसा कर सकते हैं. मान्यता है कि सरसों के तेल का दीपक जलाने से पूर्वजों का मार्ग रोशन होता है और उनका आशीर्वाद सदा आप पर बना रहता है. 

तो आप अगर ये भूल कर रहे हैं तो आज ही इसके सही करें. शास्त्रों में बतायी गयी किसी भी बात को मतलब गलत नहीं होता आपकी भलाई इसमें छिपी होती है. अगर आप अपने घर में सम्मान पूर्वक पूर्वजों को स्थान देते हैं तो इससे आपके जीवन पर भी सकारात्मक असर पड़ता है.