logo-image

Janmashtami 2021: घर में है आर्थिक तंगी या कलह, तो जन्माष्टमी पर करें ये उपाय

जन्माष्टमी (Janmashtami) पर विशेष तरीके से पूजन करके आप अपने घर की तमाम समस्याओं का समाधान कर सकते हैं. 

Updated on: 29 Aug 2021, 10:37 AM

नई दिल्ली :

जन्माष्टमी (Janmashtami) 30 अगस्त को है. श्रद्धालु पूरे मनोयोग से इसकी तैयारी करने में जुटे हैं. पूजा-पाठ के लिए तमाम सामग्री इकट्ठी कर रहे हैं. अनेक श्रद्धालु इस अवसर पर घरों में झांकी भी सजाते हैं. इस दिन मंदिरों में भी सुंदर झांकी सजती है. कई मंदिरों में तो विदेशों तक से फूल मंगाकर सजावट की जाती है. वहीं, तमाम ज्योतिषियों एवं जानकारों का दावा है कि इस दिन यदि विशेष प्रकार से या विशेष पदार्थों से पूजन किया जाए तो घर से तमाम समस्याएं समाप्त की जा सकती है. आर्थिक तंगी हो, घरेलू कलह या अन्य कोई दिक्कत, छोटे-छोटे उपाय इस दिन अपनाकर तमाम समाधान किए जा सकते हैं. तो हम आपको बताते हैं, उन आसान उपायों के बारें में. जन्माष्टमी के दिन घर पर गाय और बछड़े की मूर्ति लेकर आएं और रात में भगवान कृष्ण के साथ उसका भी पूजन करें. ऐसा करने से आर्थिक तंगी खत्म होगी और धीरे-धीरे आपकी आर्थिक स्थिति सुधरने लग जाएगी. यही नहीं, जिन लोगों को संतान प्राप्ति में समस्या आती है, वह भी ये उपाय करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं. संतान प्राप्ति में समस्या होने पर भी यह उपाय कारगर साबित होता है. 

इसे भी पढ़ेंः टॉयलेट में खोला कैफे, दूर-दूर से लोग आते हैं खाने

इसके अलावा यदि कर्ज से परेशान हैं तो जन्माष्टमी का दिन आपके लिए खास है. जन्माष्टमी के दिन तुलसी जी का पूजन करें. साथ ही ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र का जाप करते हुए तुलसी जी की परिक्रमा करें. ऐसा करने से कर्ज का बोझ सिर से उतरने लगेगा. 

इसके अलावा अगर आपकी आमदनी नहीं बढ़ रही है तो जन्माष्टमी के दिन सात कन्याओं को बुलाकर खीर खिलाएं. और ध्यान रखें जन्माष्टमी के बाद लगातार पांच शुक्रवार को इस तरह खीर खिलानी है. ऐसा करने से आपके आमदनी में बढ़ोत्तरी होगी. साथ ही जन्माष्टमी के दिन रात में 12 बजे दूध में केसर मिलाकर श्रीकृष्ण को भोग लगाएं. ऐसा करने से सुख समृद्धि आएगी. यही नहीं जन्माष्टमी के दिन शंख में दूध भरकर श्रीकृष्ण की प्रतिमा पर चढ़ाएं.  इसके अलावा यदि रात में भगवान कृष्ण के पूजन के समय पिसी धनिया भी रखेंगे तो पूजन का विशेष लाभ प्राप्त होगा. यही नहीं, पूजन में मोर पंख रखने से भी घर की तमाम समस्याएं दूर होती हैं. वहीं श्री कृष्ण गोविंद हरे मुरारी, हे नाथ नारायण वासुदेव मंत्र का 11 बार मन ही मन जाप करें. जन्माष्टमी के दिन यह मंत्र जपने का फल विशेष रूप से शुभ होता है.