logo-image

शालिग्राम शिला से बनेंगी राम-सीता की मूर्तियां, नेपाल की नदी से अयोध्या लाई जा रही टनों वजनी शिलाएं

अयोध्या में तेजी से राम मंदिर का निर्माण हो रहा है, ऐसे में श्रीराम और माता सीता की मूर्तियां विशेष रूप से बनाई जाएंगी. अयोध्या के राम मंदिर में शालिग्राम की शिलाओं से श्रीराम और माता सीता की मूर्तियां बनाई जाएंगी.

Updated on: 29 Jan 2023, 08:49 AM

नई दिल्ली:

अयोध्या में तेजी से राम मंदिर का निर्माण हो रहा है, ऐसे में श्रीराम और माता सीता की मूर्तियां विशेष रूप से बनाई जाएंगी. अयोध्या के राम मंदिर में शालिग्राम की शिलाओं से श्रीराम और माता सीता की मूर्तियां बनाई जाएंगी. टनों वजनी शालीग्राम शिलाएं नेपाल की नदी से निकालकर से अयोध्या लाई जा रही हैं. पूजा-अर्चना के बाद 26 जनवरी को ही ट्रक में शिलाओं को लोड कर दिया गया है, जोकि सड़क मार्ग से होते हुए अयोध्या पहुंचेगा.  

यह भी पढ़ें : उत्तर पश्चिमी ईरान में शक्तिशाली भूकंप, दर्जनों की मौत 450 से अधिक घायल

नेपाल की काली गंडकी नदी से 40 टन की दो विशाल शालिग्राम शिलाएं निकाली गई हैं. दोनों शिलाओं में से एक का वजन 26 टन और दूसरे का वजन 14 टन बताया जा रहा है. इन दोनों शिलाओं को फूलों और लाल, गेरुआ, पीले और सफेद कपड़ों से सजाकर बड़ी लॉरी पर रखा गया है. जिस रास्ते से शिलाओं से लदा ट्रक गुजर रहा है, वहां लोग उसकी पूजा-अर्चना कर रहे हैं. शालिग्राम शिला से ही श्रीराम-सीता, हनुमानजी और चारों भाइयों की मूर्तियों का निर्माण होगा. 

यह भी पढ़ें : Pathan:पठान ने किया 300 करोड़ का आंकड़ा पार, फिर भी SRK ने क्यों जताई गांव जाने की इच्छा

जानें क्यों शालिग्राम से बनेंगी मूर्तियां

राम मंदिर के भव्य निर्माण के लिए अलग-अलग जगहों से पत्थर और सामान मंगाए जा रहे हैं. इसी के तहत दुर्लभ से पाई जाने वाली शालिग्राम शिला का धार्मिक महत्व है. लाखों वर्षों तक शालिग्राम पत्थरों से निर्मित मूर्तियां सुरक्षित रहती हैं. ये पत्थर नेपाल की काली गंडकी नदी सहित कुछ चुनिंदा स्थानों पर पाए जाते हैं. 

जानें कब अयोध्या पहुंचेंगी शिलाएं

नेपाल से दोनों शिलाएं 26 जनवरी को सड़क के रास्ते अयोध्या के लिए निकल चुकी हैं. बताया जा रहा है कि 2 फरवरी को दोनों शिलाएं अयोध्या पहुंच जाएंगी. गंडकी नदी से निकली ये दोनों शिलाएं करीब 6 करोड़ वर्ष पुरानी हैं.