logo-image

Home Vastu Tips 2022 : दिशानुसार रखें ये सामान, खुल जाएगा बंद किस्मत का दरवाजा!

घर एक मंदिर के समान होता है.

Updated on: 30 Nov 2022, 01:20 PM

नई दिल्ली :

Home Vastu Tips 2022 : घर एक मंदिर के समान होता है. हम अपने घर की साज-सजावट के लिए कई तरह के समान खरीदते हैं, ताकि घर सुंदर दिखे और घर में हमेशा  सकारात्मक ऊर्जा भी बनी रहे. आमतौर पर आपने देखा होगा घर की साज-सजावट से हमारे चेहरे पर एक अलग प्रकार की खुशी देखने को मिलती है, घर की सजावट से पीड़ित व्यक्ति भी ठीक हो जाता है. ऐसे में घर को सुशोभित करने के लिए वास्तु शास्त्र का भी अहम रोल होता है.  आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि घर के किस दिशा में कौन सा सामान रखना शुभ होता है, जिससे घर की सुख-शांति बनी रहती है. यही नहीं  घर का वातावरण सुखमय होने के साथ  घर की आर्थिक स्थिति भी ठीक हो सकती है.


घर के इस दिशा में रखें ये सामान-

1. उत्तर दिशा में रखें ये सामान
हम धन रखने के लिए तिजोरी का इस्तेमाल करते हैं और लोगों के घरों की तिजोरी उनके अलमीरा में ही बनीं होती है. मान्यता है कि तिजोरी को कभी उत्तर दिशा में रखना शुभ नहीं होता है, इसलिए तिजोरी का दिशा हमेशा दक्षिण दिशा ही होना चाहिए.

2. पूर्व दिशा में रखें ये सामान
पूर्व दिशा को भगवान सूर्य और इंद्र देव का दिशा कहा जाता है, इस दिशा को खाली रखना ही शुभ होता है, इसलिए इस दिशा को आप जितना साफ-सुथरा रखेंगे,उतना ही आपको इसका शुभ फल मिलता है, वहीं दूसरी तरफ आप इस दिशा में भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की मूर्ति भी रख सकते हैं.

3. दक्षिण दिशा में रखें ये सामान
दक्षिण दिशा में हमेशा भारी सामान रखना अच्छा होता है, इस दिशा को यम की दिशा कहा जाता है. इसलिए इस दिशा में केवल भारी सामान ही रखें.

ये भी पढ़ें-Samudrik shastra 2022 : आर्थिक स्थिति से लेकर पर्सनालिटी तक आपके बाल खोलेंगे आपसे जुड़े अहम राज

4. पश्चिम  दिशा में रखें ये सामान
पश्चिम दिशा में वरुण देवता का वास होता है. इसी दिशा में भगवान शनि भी वास करते हैं, इस दिशा में रसोई घर बनाना सबसे शुभ होता है. वहीं दूसरी तरफ आप इस दिशा में फूलों का बगीचा भी बनवा सकते हैं.