logo-image

Holi Vaastu Tips 2023 : होली से पहले घर में लाएं ये 5 चीजें,बाधाएं होंगी दूर

रंगों का त्योहार आने में अब कुछ ही दिन बाकी है.

Updated on: 01 Mar 2023, 02:06 PM

नई दिल्ली :

Holi Vaastu Tips 2023 : रंगों का त्योहार आने में अब कुछ ही दिन बाकी है. ये त्योहार सनातन धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है.ये त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है. इस बार होली दिनांक 8 मार्च दिन बुधवार को है. अब ऐसे में होली से पहले यानी कि दिनांक 27 फरवरी से होलाष्टक प्रारंभ हो चुका है. इस दौरान कोई भी शुभ काम नहीं करना चाहिए. वहीं होलिका दहन के अगले दिन बुराइयों को भुलाते हुए रंगों के साथ होली खेली जाती है. अब ऐसे में इस दौरान कुछ उपायों के बारे में बताए गए हैं, जिन उपायों को करने से आपको लाभ होगा. 

ये भी पढ़ें - Rangbhari Ekadashi 2023: इस दिन बन रहे हैं कई शुभ संयोग,जरूर करें ये महाउपाय

होली से पहले घर में लाएं ये चीजें

1.वास्तु दोष से बचने के लिए करें ये उपाय 
कई बार ऐसा होता है कि व्यक्ति को मेहनत करने के बाद भी सफलता नहीं मिलती है. कभी-कभी तो वह अच्छा खासा धन कमा लेते हैं, मगर पैसे नहीं बचा पाते हैं. अगर आप अपने घर में वास्तु दोष के प्रभाव को कम करना चाहते हैं, तो होलाष्टक से लेकर होलिका दहन के बीच एक बंदनवार या फिर तोरण घर के मुख्य द्वार पर लगाएं.

2. सही दिशा में रखें एक्वेरियम
अगर आप चाहते हैं कि धन के स्त्रोत बढ़ें, तो घर की उत्तर या फिर उत्तर-पूर्व दिशा में एक्वेरियम रखें. इस दिशा को कुबेर की दिशा मानी जाती है. इस दिशा में एक्वेरियम रखने से घर में सुख, शांति और समृद्धि आती है. 

3.घर में लाएं बांस का पौधा
वास्तु शास्त्र में बांस के पौधे को बेहद शुभ और महत्वपूर्ण माना गया है. ऐसी मान्यता है कि जो व्यक्ति अपने घर में बांस का पौधा रखता है, तो वहां से नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है और घर में मौजूद सभी सदस्यों का स्वास्थ्य ठीक रहता है. साथ ही सौभाग्य में भी वृद्धि होती है. 

4.घर में क्रिस्टल का कछुआ रखें
घर में क्रिस्टल का कछुआ सकारात्मक ऊर्जा लेकर आता है.इससे आर्थिक स्थिति ठीक रहती है और धन प्राप्ति के भी योग बनते हैं. इसलिए घर में क्रिस्टल का कछुआ लेकर जरूर आएं. 

5.घर में ड्रैगन की तस्वीर लगाएं
घर में अगर आप ड्रैगन की तस्वीर या मूर्ति रखते हैं, तो बुरी नजर के छुटकारा मिलता है और घर में मां लक्ष्मी का वास होता है.