logo-image
लोकसभा चुनाव

Rangbhari Ekadashi 2023: इस दिन बन रहे हैं कई शुभ संयोग,जरूर करें ये महाउपाय

हिंदू पंचांग के अनुसार, फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को रंगभरी एकादशी मनायी जाती है.

Updated on: 01 Mar 2023, 01:02 PM

नई दिल्ली :

Rangbhari Ekadashi 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार, फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को रंगभरी एकादशी मनायी जाती है. इस बार यह पर्व दिनांक 3 मार्च को है. इस दिन को आमलकी एकादशी के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन आंवले के पेड़ की विशेष रूप से पूजा की जाती है, इसके साथ ही भगवान शिव, मां पार्वती और भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है. आपको बता दें, इस साल रंगभरी एकादशी के दिन सौभाग्य और सर्वार्थ सिद्धि जैसे दो शुभ योग बन रहे हैं. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में रंगभरी एकादशी के दिन किए गए कुछ उपायों के बारे में बताएंगे, जिन उपायों को करने से अगर आपकी तरक्की में किसी प्रकार की कोई बाधा या फिर आर्थिक तंगी जैसे समस्याएं आ रही होंगी, तो इन उपायों को करने से आपको जरूर फायदा मिलेगा. 

ये भी पढ़ें - Holi 2023 : नौकरी और व्यवसाय में आ रही है समस्या, तो होलिका दहन के दिन करें ये उपाय

रंगभरी एकदाशी के दिन जरूर करें ये महाउपाय 

1.ग्रह दोष से संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए जरूर करें ये उपाय 
रंगभरी एकादशी के दिन भगवान शिव की पूजा करें और शिवलिंग पर अबीर अर्पित करें, साथ ही ओम नम: शिवाय और शिव चालीसा का पाठ करें. इससे आपको ग्रह दोष से छुटकारा मिलेगा. 

2.आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय 
रंगभरी एकादशी के दिन पीपल के पेड़ पर दूध और जल अर्पित करें, साथ ही धूप, दीप जलाएं. संध्या के समय पीपल के पेड़ की परिक्रमा करें, इससे सभी देवी-देवता जल्द प्रसन्न होते हैं और आर्थिक तंगी की समस्या दूर कर देते हैं. 

ये भी पढ़ें - Medicine Vastu Tips : इन दिशाओं में भूलकर भी न रखें दवाएं, वरना हमेशा रहेंगे बीमार

3.ऐसे होगी धन प्राप्ति 
रंगभरी एकादशी के दिन आंवले के पेड़ की पूजा करें. संध्या के समय भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी के मंदिर में दीपक जलाएं. इससे आपके ऊपर भगवान विष्णु और मां पार्वती की हमेशा कृपा बनी रहेगी, जो धन की वृद्धि करने में सहायक होगी.