logo-image

Chandra Grahan 2024: होली पर है चंद्र ग्रहण का साया, जाने किन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव, क्या उपाय करें

Chandra Grahan 2024: 25 मार्च को होली का त्योहार है और इसी दिन चंद्र ग्रहण भी लगेगा, यह 2024 में होने वाला पहला चंद्र ग्रहण होगा, इस ग्रहण का प्रभाव भारत में भी दिखाई देगा.

Updated on: 15 Mar 2024, 11:03 AM

नई दिल्ली :

Chandra Grahan 2024: 25 मार्च 2024 को होली का त्योहार है और इसी दिन चंद्र ग्रहण भी लगेगा. यह 2024 का पहला चंद्र ग्रहण होगा. यह ग्रहण भारत में भी दिखाई देगा. होली बुराई पर अच्छाई की जीत का त्योहार है. यह त्योहार भगवान विष्णु के भक्त प्रह्लाद की कहानी से जुड़ा हुआ है. ज्योतिष शास्त्र में, ग्रहणों को महत्वपूर्ण माना जाता है. चंद्र ग्रहण को "छाया ग्रहण" भी कहा जाता है. ग्रहण के दौरान, पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच आ जाती है, जिसके कारण चंद्रमा पर पृथ्वी की छाया पड़ती है. हिंदू धर्म में ग्रहणों का विशेष महत्व है. ग्रहण को "काल" या "अशुभ समय" माना जाता है. इस दौरान कुछ धार्मिक कार्यों को करने से मना किया जाता है. यह एक दुर्लभ संयोग है. होली पर चंद्र ग्रहण 100 साल बाद हो रहा है. 

ग्रहण का समय:

भारत में:

ग्रहण का प्रारंभ: 25 मार्च, 2024 को सुबह 11:07 बजे
ग्रहण का मध्य: 25 मार्च, 2024 को दोपहर 1:54 बजे
ग्रहण का समापन: 25 मार्च, 2024 को शाम 4:41 बजे

ज्योतिषीय प्रभाव:

राशियों पर प्रभाव: मेष, वृषभ, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन राशि पर ग्रहण का प्रभाव अलग-अलग होगा.

सूतक: ग्रहण से पहले और बाद में कुछ समय के लिए सूतक काल होता है. इस दौरान, कुछ धार्मिक कार्यों को करने से मना किया जाता है.

ज्योतिष उपाय: ग्रहण से पहले और बाद में स्नान करना शुभ माना जाता है. ग्रहण के दौरान दान-पुण्य करने से ग्रहण के नकारात्मक प्रभावों को कम किया जा सकता है. चंद्रमा के मंत्रों का जाप करना शुभ माना जाता है. ग्रहण के दौरान ध्यान करना भी शुभ माना जाता है.

लाभ: ग्रहण के दौरान किए गए धार्मिक कार्यों का फल कई गुना बढ़ जाता है. ध्यान करने से आध्यात्मिक उन्नति होती है. मंत्र जाप करने से मन शांत होता है. दान-पुण्य करने से भौतिक लाभ होता है. 

सावधानियां: ग्रहण के दौरान नग्न आंखों से सूर्य या चंद्रमा को देखना नहीं चाहिए. गर्भवती महिलाओं को विशेष सावधानी बरतनी चाहिए. कुछ धार्मिक कार्यों को करने से मना किया जाता है. ज्योतिष शास्त्र में ग्रहणों का बहुत महत्व है. ग्रहण के दौरान कुछ विशेष उपाय करने से ग्रहण के नकारात्मक प्रभावों को कम किया जा सकता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Read Also: Maa Lakshmi: देवी लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए शुक्रवार के दिन माथे पर लगाएं ये टीका