logo-image

Maa Lakshmi: देवी लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए शुक्रवार के दिन माथे पर लगाएं ये टीका

Maa Lakshmi: हिन्दू धर्म में टीका लगाना शुभ माना जाता है, मां लक्ष्मी का लाभ पाने के लिए कौन सा टीका लगाएं आइए जानते हैं.

Updated on: 14 Mar 2024, 06:19 PM

नई दिल्ली:

Maa Lakshmi: शुक्रवार को माथे पर लाल टीका लगाने की परम्परा ज्योतिष में व्याप्त है, जिसे लोग देवी लक्ष्मी की कृपा को प्राप्त करने के लिए मानते हैं. यह एक प्रकार का धार्मिक और परंपरागत उपाय है जो भगवान विष्णु के शक्ति रूपी अवतार, देवी लक्ष्मी की कृपा को प्राप्त करने के लिए किया जाता है. इस उपाय के माध्यम से लोग अपने जीवन में धन, समृद्धि, और सौभाग्य की प्राप्ति की कामना करते हैं. ज्योतिष में शुक्रवार को वेंस या शुक्र का दिन माना जाता है, और इस दिन को शुक्र ग्रह की कृपा के लिए शुभ माना जाता है. अतः, शुक्रवार को माथे पर वस्त्र या माला का टीका लगाना उत्तम माना जाता है. इससे जीवन में सौभाग्य, सुख, और समृद्धि की प्राप्ति के लिए आशीर्वाद मिलने की उम्मीद की जाती है. 

टीका लगाने की विधि: सबसे पहले, अपनी उंगली को गीला करें. फिर, उंगली को लाल चंदन के पाउडर में डुबोएं. माथे पर बीच में एक छोटा सा टीका लगाएं. 

देवी लक्ष्मी की कृपा दिलाने वाला टीका

1. लाल चंदन: लाल चंदन का टीका माता लक्ष्मी को समर्पित होता है. माना जाता है कि शुक्रवार के दिन लाल चंदन का टीका लगाने से माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और धन-समृद्धि बढ़ती है. इसका टीका मन को शांत करने और एकाग्रता बढ़ाने में मदद करता है. लाल चंदन में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. आप शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी की पूजा कर रहे हैं, तो आप लाल चंदन का टीका लगाकर पूजा में एकाग्रता और भक्ति भाव बढ़ा सकते हैं.

2. केसर: केसर का टीका भी शुक्रवार के दिन लगाना शुभ माना जाता है. यह टीका धन-समृद्धि और सुख-शांति लाता है. केसर का टीका मन को प्रसन्न और शांत करता है. केसर में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाते हैं. शुक्रवार के दिन किसी महत्वपूर्ण कार्य के लिए जा रहे हैं, तो आप केसर का टीका लगाकर मन को शांत और एकाग्र कर सकते हैं. 

3. चंदन: चंदन का टीका भगवान शिव को समर्पित होता है. माना जाता है कि शुक्रवार के दिन चंदन का टीका लगाने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है और मन को शांति मिलती है. चंदन का टीका मन को शीतलता प्रदान करता है और क्रोध को कम करता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. ध्यान या योग कर रहे हैं, तो आप चंदन का टीका लगाकर मन को शांत और एकाग्र कर सकते हैं.

4. भस्म: भस्म का टीका भगवान शिव को समर्पित होता है. माना जाता है कि शुक्रवार के दिन भस्म का टीका लगाने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है और नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है. भस्म का टीका मन को एकाग्र करने और आध्यात्मिक उन्नति में मदद करता है. एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. किसी धार्मिक अनुष्ठान में भाग ले रहे हैं, तो आप भस्म का टीका लगाकर मन को शांत और एकाग्र कर सकते हैं.

टीका लगाने से पहले माथे को अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें. टीका लगाने के बाद कम से कम 30 मिनट तक पानी से न धोएं. टीका लगाने से ही माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त नहीं होती है. इसके लिए आपको भक्ति भाव से पूजा-पाठ भी करना होगा.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Read Also: Laxmi ji Upay: देवी लक्ष्मी की इन 5 शक्तियों का आशीर्वाद मिलते ही हो सकते हैं मालामाल