logo-image
लोकसभा चुनाव

Holi Bhai Dooj 2024: भाई की लंबी उम्र के लिए होली भाई दूज को जरूर करें ये ज्योतिष उपाय

Holi Bhai Dooj 2024: होली का जश्न अभी खत्म नहीं हुआ है क्योंकि भाई दूज आने ही वाला है. भाई दूज भाई-बहन के रिश्ते को संजोने के लिए मनाया जाता है. आइए जानते हैं भाई की लंबी उम्र के लिए होली भाई दूज पर बहन को क्या करना चाहिए.

Updated on: 26 Mar 2024, 10:53 AM

नई दिल्ली:

Holi Bhai Dooj 2024:  होली भाई दूज भाई-बहन के बीच स्नेह और बंधन का प्रतीक है. इस दिन, बहनें अपने भाई के माथे पर तिलक लगाकर उनकी लंबी उम्र और सफलता की कामना करती हैं. कुछ ज्योतिष उपाय भी हैं जो भाई की लंबी उम्र और समृद्धि के लिए इस दिन करने चाहिए. होली भाई दूज भारतीय परंपरा में एक महत्वपूर्ण त्योहार है, जो भाई-बहन के प्रेम और संबंध को समर्पित है. यह त्योहार होली के बाद आता है और इसे 'भैया दूज', 'यम द्वितीया' या 'भाई बीज' के नाम से भी जाना जाता है. यह पर्व भारतीय समाज में बहुत ही उत्साह से मनाया जाता है, जहां बहनें अपने भाइयों के लिए प्रार्थनाएं करती हैं और उन्हें दीपक और तिलक से स्वागत करती हैं. इस अवसर पर भाई बहनों के बीच प्रेम और सम्मान का परिचय होता है. बहनें अपने भाइयों के लंबी आयु, सुख, स्वास्थ्य, और समृद्धि की कामना करती हैं और उनके पैरों को प्रणाम करती हैं. भाइयों के लिए यह दिन खास होता है, जब वे अपने परिवार के प्रेम और समर्थन को महसूस करते हैं. होली भाई दूज को मनाने के लिए घरों में खास तौर पर प्रियजनों के साथ मिठाईयों का आयोजन किया जाता है. बहनें अपने भाइयों के लिए विशेष तैयारियाँ करती हैं और उन्हें उपहार भेंट करती हैं. यह त्योहार परिवार के बंधन को मजबूत करता है और प्रेम और समर्थन की भावना को बढ़ाता है.

1. शुभ मुहूर्त में तिलक लगाना: 2024 में, भाई दूज 27 मार्च को मनाया जाएगा. सुबह 10:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक का समय भाई दूज के लिए शुभ माना जाता है.

2. दीपदान: भाई दूज के दिन, भाई के लिए दीपदान करें. एक दीपक में घी या तेल डालकर भाई के सामने जलाएं. दीपक में चंदन, कपूर और बूंदी भी डालें.

3. भाई को यमुना स्नान: अगर संभव हो, तो भाई को यमुना स्नान करवाएं. यमुना नदी को पवित्र माना जाता है और इस दिन स्नान करने से भाई के स्वास्थ्य और दीर्घायु में वृद्धि होती है. 

4. दान-पुण्य: भाई दूज के दिन, दान-पुण्य करना शुभ माना जाता है. गरीबों को भोजन, कपड़े या दान करें. इससे भाई के जीवन में सुख-समृद्धि आएगी. 

5. मंत्र जाप: भाई की लंबी उम्र के लिए, आप कुछ मंत्रों का जाप भी कर सकते हैं. "ॐ नमो भगवते वासुदेवाय" मंत्र का 108 बार जाप करें. "ॐ ह्रीं क्लीं ऐं लक्ष्मी नारायणाय नमः" मंत्र का 108 बार जाप करें. 

6. भाई को उपहार: भाई दूज के दिन, भाई को उपहार दें. उपहार में कपड़े, मिठाई, घड़ी या कोई अन्य उपयोगी वस्तु दे सकते हैं. 

भाई दूज के दिन, भाई-बहन का मिलन बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. इस दिन, भाई-बहन एक दूसरे से गले मिलें और अपने स्नेह का प्रकट करें. यह ज्योतिष उपाय भाई की लंबी उम्र और समृद्धि के लिए किए जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Holi Bhai Dooj 2024: होली के बाद कब है भाई दूज, जाने इसकी पौराणिक कहानी 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)