News Nation Logo

हस्तरेखाः ऐसे हाथ वालों के पास होती है लीडरशिप क्वालिटी, जानें हथेली में छिपे राज

हस्तरेखा (Palmistry) शास्त्र के मुताबिक हथेली की बनावट, हथेली की लंबाई और मोटाई को देखकर कई बातों का अंदाजा लगाया जा सकता है. हथेली की बनावट का व्यक्ति के भाग्य से कनेक्शन बताया जा सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 27 May 2021, 02:15:04 PM
Hast Rekha

Hast Rekha (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • हथेलियों को देखकर बताया जा सकता है व्यक्ति का भाग्य
  • चौड़ी हथेली कार्य व्यापार में सहायक होती है
  • आयताकार हथेली वाले व्यक्ति चिंतनशील होते हैं

नई दिल्ली:

हस्तरेखा शास्त्र (Hast Rekha Shastra) में हथेली की बनावट काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है. हस्तरेखा (Palmistry) शास्त्र के मुताबिक हथेली की बनावट, हथेली की लंबाई और मोटाई को देखकर कई बातों का अंदाजा लगाया जा सकता है. हथेली की बनावट का व्यक्ति के भाग्य से कनेक्शन बताया जा सकता है. हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार अच्छी चौड़ी हथेली कार्य व्यापार में सहायक होती है. ऐसे लोग श्रमशील और पेशेवर होते हैं. बड़े उद्यमियों की ऐसी हथेली पाई जाती है. इनकी अंगुलियां भी हथेली के अनुपात में छोटी और मांसल होती हैं. सामान्यतः हथेली चौकोर और आयताकार दो प्रकार की होती हैं.

ये भी पढ़ें- चाणक्य नीति: जानिए कब आपके सबसे करीब लोग बभी बन सकते हैं आपका दुश्मन

हस्तरेखा विज्ञान के अनुसार आयताकार हथेली वाले हर कार्य बुद्धि लगाने वाले चिंतनशील होते हैं. इन्हें कार्य करने की अपेक्षा कराने में आनंद आता है, स्वयं को महत्व देने वाले होते हैं. चौड़ी हथेली वाले बहिमुर्खी और मिलनसार होते हैं. जिंदगी को भव्यतायुक्त सादगी और सुख सुविधाओं के साथ जीते हैं. इन्हें मेहनत पर भाग्य से अधिक भरोसा होता है. जो भी कार्य हाथ में लेते हैं उसे पूरा करते हैं. नए लोगों से मिलने में सहज होते हैं. मध्यम स्तर के अच्छे लीडर होते हैं. इनके नीचे कुछ लोगों की टीम प्रभावी ढ़ंग से कार्य करती है.

यदि व्यक्ति के दायं हाथ की हथेली बायीं हथेली की तुलना में कुछ चौड़ी होती है तो वो अधिक व्यवहारिक होता है. ऐसे व्यक्ति को सामाजिक तौर पर भलि प्रकार जाना जाता है. हस्तरेखा के अनुसार व्यक्ति का दायां हाथ वर्तमान स्थिति को बताता है. व्यक्ति की महत्वकांक्षा और विकास के प्रकार समेत कई बातें हाथ की दायीं हथेली दर्शाती है. इसके अलावा जिस व्यक्ति के कद के हिसाब से हथेली की लंबाई सामान्य होती है तो माना जाता है कि उसका कॉमन सेंस यानी सहज बुद्धि अधिक होती है. ऐसा व्यक्ति कल्पनाएं नहीं करता बल्कि कार्य करने का प्रयास करता है.

ये भी पढ़ें- Buddha Purnima 2021: भगवान बुद्ध के उपदेश से बदल सकता है जीवन, यहां पढ़ें उनके अनमोल वचन

सामान्य लंबाई-चौड़ाई हथेली वाले लोग अपने उद्देश्यों में सफल रहते हैं. साथ ही अपनी योजनाओं को पूर्ण करने में सफल होते हैं. जिन लोगों की हथेली सामान्य से छोटी यानी शरीर एवं कद के अनुपात से छोटी होती है तो वो किसी भी बात को मोटे तौर पर समझने में विश्वास रखते हैं. ऐसे लोग किसी भी तर्क एवं नाप तौल के बिना चीजों को समझ सकते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 27 May 2021, 02:13:19 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.