News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Makar Sankranti 2022: Makar Sankranti पर की ये गलतियां, सूर्य और शनि देव नहीं बरसेगी कृपा

कल 14 जनवरी को मकर संक्रांति (makar sankranti 2022) देशभर में धूम-धाम से मनाई जाएगी. इस दिन सूर्य देव (Surya Dev) धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि इस दिन क्या करना अच्छा होता है और किस काम को नहीं करना चाहिए.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 13 Jan 2022, 11:57:34 PM
makar sakranti dos and donts

makar sakranti dos and donts (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:

कल 14 जनवरी को मकर संक्रांति (makar sankranti 2022) देशभर में धूम-धाम से मनाई जाएगी. इस दिन सूर्य देव (Surya Dev) धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करते हैं. इसलिए इसे मकर संक्रांति के नाम से जाना जाता है. इस दिन को उत्तरायण के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन सूर्य देव उत्तरायण होते हैं. माना जात है कि मकर संक्रांति ( happy makar sankranti 2022) के दिन पवित्र नदियों में स्नान करने और सूर्य देव की अराधना करने से पुण्य की प्राप्ति होती है. तो चलिए आपको बताते हैं कि इस दिन क्या करना अच्छा होता है और किस काम को नहीं करना चाहिए. 

यह भी पढ़े : Makar Sankranti 2022 Daan: Makar Sankranti पर कमाना है पुण्य करके स्नान और दान, जानें इसका शुभ मुहूर्त श्रीमान

मकर संक्रांति पर क्या न करें 
कहते हैं कि इस दिन मदिरा पान, हानिकारक चीजों को नहीं खाना चाहिए.  
इस दिन स्नान और दान से पहले खाना नहीं खाना चाहिए.
मकर संक्रांति के दिन घर के बाहर (makar sankranti dont's) आए किसी भिखारी या जरूरतमंद इंसान को खाली हाथ न लौटाएं. इस दिन दान जरूर करें.

यह भी पढ़े : Makar Sankranti 2022 Upay: Makar Sankranti पर इन उपायों से पूरे साल होगी पैसों की बरसात, बीमारियों से भी मिलेगा निजात

मकर संक्रांति पर क्या करें
मान्यता है कि मकर संक्रांति के दिन नदियों में स्नान करने से खास फायदा होता है. इस दिन घर में नहाने के पानी में गंगा जल मिलाकर (makar sankranti dos) भी स्नान किया जा सकता है. इसके साथ ही पानी में काले तिल डालकर भी स्नान कर सकते हैं. 
मकर संक्रांति के दिन काले तिल दान करने का खास महत्व होता है. ऐसा करने से शनि देव और सूर्य देव खुश होते हैं. दोनों की कृपा प्राप्त बरसती है. शनि दोष और साढ़ेसाती में राहत मिलती है. 
इस दिन तिल का पानी पीने, तिल का लड्डू खाने और तिल का उबटन लगाने की खास परंपरा होती है.
धार्मिक दृष्टि से मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी खाने की परंपरा है. इसमें सभी प्रकार की मौसमी सब्जियां डाली जाती है. इससे हेल्थ बेनिफिट्स भी होते हैं.  

First Published : 13 Jan 2022, 11:52:12 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.