logo-image

Hanuman Chalisa Benefits: कल शनिवार और आने वाली शनि जयंती के दिन हनुमान चालीसा का पाठ, पहुंचाएगा आपको अद्भुत दिव्य लाभ

Hanuman Chalisa Benefits: हनुमान जी की पूजा का हिंदू धर्म में खास महत्व है. हर प्रकार के दुखों के निवारण, भय से मुक्ति और अपने आराध्य हनुमानजी को प्रसन्न करने के लिए हनुमान चालीसा का नियमित पाठ अवश्य किया जाता है.

Updated on: 27 May 2022, 03:46 PM

नई दिल्ली :

Hanuman Chalisa Benefits: हनुमान जी की पूजा का हिंदू धर्म में खास महत्व है. हर प्रकार के दुखों के निवारण, भय से मुक्ति और अपने आराध्य हनुमानजी को प्रसन्न करने के लिए हनुमान चालीसा का नियमित पाठ अवश्य किया जाता है. गोस्वामी तुलसीदास जी द्वारा रचित हनुमान चालीसा में चमत्कारी शक्तियों का वर्णन किया गया है, जिनका पाठ करने से हनुमंत कृपा जरूर मिलती है. हनुमान चालीसा एक बेहद सहज और सरल बजरंगबली की आराधना में की गई एक काव्यात्मक 40 छंदों वाली रचना है. तुलसीदासजी बाल्यावस्था से ही श्रीराम और हनुमान के भक्त थे, इसलिए उनकी कृपा से उन्होंने महाकाव्यों की रचना की है. मान्यता है कि हनुमान चालीसा के पाठ से कई तरह की तकलीफों का नाश हो जाता है और घर-परिवार में सुख-समृद्धि के साथ आरोग्य का वास होता है. यदि किसी कारण मन अशांत है तो हनुमान चालीसा के पाठ से मन को शांति मिल सकती है. हर तरह के भय का नाश भी इसके पाठ से हो सकता है. हनुमान चालीसा का पाठ करना हर व्यक्ति के लिए बेहद लाभप्रद है. आइए जानते हैं हनुमान चालीसा का पाठ करने से किस प्रकार के लाभ मिल सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Vastu Tips To Improve Relation Between Father and Son: पिता और बच्चों के बीच की दूरी से हो गए हैं हताश, इस एक छोटे से उपाय से मिट सकती है हर खटास

धन की प्राप्ति 
मां सीता के आशीर्वाद से हनुमान जी अष्टसिद्धि नवनिधि के दाता है, जिसका उल्लेख हनुमान चालीसा में है. ऐसे में रोजाना हनुमान चालीसा पाठ करने से कभी धन की समस्या नहीं आएगी. इसके साथ ही स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा. प्रतिदिन हनुमान चालीसा पाठ से जीवन में सकरात्मक बदलाव आएगा. 

हनुमान चालीसा करती है शनिदोष से रक्षा 
जिस साधक की कुंडली में शनि दोष है, ऐसे में हनुमान चालीसा के पाठ से शनि के प्रकोप से बचा जा सकता है.

भूत-प्रेत बाधा से मुक्ति 
यदि आपके मन में अनजाना भय रहता है, ऐसे में हनुमान चालीसा पाठ करते रहने से आपका डर पूर तरह दूर हो जाएगा. चालीसा पाठ से सभी बुरी शक्तियां, भूत-प्रेत आदि का भय आपको छूट भी नहीं सकेंगे. 

यह भी पढ़ें: Sant Surdas Katha: जब पहली बार श्री कृष्ण को देख 'संत सूरदास' ने मांग लिया था अंधत्व का वरदान

स्मरण शक्ति बढ़ाती है हनुमान चालीसा
हनुमान चालीसा में कहा गया है कि हनुमानजी बल, बुद्धि और विद्या दाता है. हनुमान जी को यह आशीर्वाद मां सीता और श्रीराम से मिला है. ऐसे में हनुमान  चालीसा पाठ स्मरण शक्ति, बुद्धि और आत्मिक बल बढ़ाता है.  

हनुमान चालीसा पाठ से विवाह बाधा से मुक्ति 
यदि विवाह में देरी हो रही है तो यह उपाय जरूर करें. हनुमानजी के सामने स्वच्छ लाल आसन पर बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ के बाद श्री हनुमानजी के मस्तक से सिंदूर लेकर श्रीराम और मां जानकी के चरणों मे लगाएं.