logo-image

Guruvar ke Upay: गुरुवार को केले के ज्योतिष उपाय, दूर कर देंगे पैसों की कमी

Guruvar ke Upay: गुरुवार का दिन भगवान विष्णु और देव गुरु बृहस्पति को समर्पित है. इस दिन उनकी पूजा करने से जीवन की परेशानियां दूर हो जाती हैं.

Updated on: 19 Mar 2024, 02:43 PM

नई दिल्ली:

Guruvar ke Upay: गुरुवार को केले का उपयोग करके कुछ ज्योतिष उपाय किए जाते हैं जो धन, समृद्धि, ज्ञान और सफलता प्राप्त करने में मदद करते हैं. ज्योतिष में गुरुवार के दिन को केले का विशेष महत्व दिया जाता है. गुरुवार को केला खाने के अनुष्ठान को कुछ लोगों के अनुसार विशेष धर्मिक और अध्यात्मिक लाभ प्रदान करने की क्षमता होती है. गुरुवार को केले का दान करने से गुरु बृहस्पति की कृपा को आकर्षित करता है और उसके आशीर्वाद से व्यक्ति को धन, समृद्धि, और संतान की प्राप्ति होती है. कुछ लोग केले को गुरुवार को चारा या अन्य पीली चीज़ें दान करते हैं, जिससे उन्हें धर्मिक और कल्याणकारी फल प्राप्त होता है, और गुरु की कृपा और आशीर्वाद मिलता है. यह धार्मिक और अध्यात्मिक मान्यताओं और परंपराओं पर आधारित है, और व्यक्ति की विशेष धार्मिक आस्था और विश्वास पर निर्भर करता है.

1. गुरुवार को केले का पेड़ लगाना: गुरुवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद, एक केले का पेड़ लगाएं. पेड़ लगाते समय, "ॐ नमो भगवते वासुदेवाय" मंत्र का जाप करें. पेड़ को नियमित रूप से पानी दें और उसकी देखभाल करें. ऐसा माना जाता है कि गुरुवार को केले का पेड़ लगाने से ग्रह बृहस्पति की शुभता प्राप्त होती है. 

2. गुरुवार को केले की जड़ की पूजा: गुरुवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद, केले की जड़ को धोकर साफ करें. जड़ को एक लाल कपड़े में लपेटकर, उसे एक थाली में रखें. थाली में चावल, फूल, फल और मिठाई भी रखें. जड़ को दीपक जलाकर और "ॐ बृं बृहस्पतये नमः" मंत्र का जाप करते हुए पूजा करें. ऐसा माना जाता है कि गुरुवार को केले की जड़ की पूजा करने से ज्ञान, बुद्धि और सफलता प्राप्त होती है. 

3.  गुरुवार को केले का दान: गुरुवार को केले का दान करना शुभ माना जाता है. आप गुरुवार को किसी गरीब व्यक्ति को 11 केले दान कर सकते हैं. आप गुरुवार को किसी मंदिर में भी 11 केले दान कर सकते हैं. गुरुवार को केले का दान करने से धन, समृद्धि और ज्ञान प्राप्त होता है.

गुरुवार को पीले रंग का वस्त्र पहनना शुभ माना जाता है. पीला रंग ग्रह बृहस्पति का रंग है, और गुरुवार को पीला रंग पहनने से बृहस्पति की शुभता प्राप्त होती है.गुरुवार को व्रत रखना भी शुभ माना जाता है. आप भगवान विष्णु का व्रत रख सकते हैं. व्रत के दिन, आपको केवल फल, दूध और पानी का सेवन करना चाहिए. व्रत के दिन भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए और "ॐ नमो नारायणाय" मंत्र का जाप करना चाहिए. गुरुवार को व्रत रखने से पापों का नाश होता है और ग्रह बृहस्पति की शुभता प्राप्त होती है.

यह भी पढ़ें: Vastu Purush: कौन हैं वास्तु पुरुष, जानें हिंदू धर्म में क्यो होती है इनकी पूजा

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)