logo-image

29 दिसंबर को बन रहा है गुरू पुष्य योग, इन चीजों को खरीदने से प्रसन्न होंगी मां लक्ष्मी, घर में होगी धन वर्षा

साल 2023 का आखिरी गुरु पुष्य योग बेहद खास माना जा रहा है क्योंकि इस दिन इंद्र, अमृत सिद्धि और सर्वार्थ सिद्धि का भी योग बन रहा है.

Updated on: 28 Dec 2023, 11:51 AM

नई दिल्ली:

29 दिसंबर, गुरुवार को पुष्य नक्षत्र का अद्भुत संयोग बन रहा है. गुरु योग को सभी योगों में प्रमुख माना जाता है. यह सभी कार्यों को सिद्ध करने वाला योग है. यही कारण है कि लोग गुरु पुष्य योग में अपने नए कार्य का उद्घाटन करना शुभ मानते हैं. साल 2023 का आखिरी गुरु पुष्य योग बेहद खास माना जा रहा है क्योंकि इस दिन इंद्र, अमृत सिद्धि और सर्वार्थ सिद्धि का भी योग बन रहा है. ऐसे में कुछ चीजें खरीदना फायदेमंद रहेगा. घर में मां लक्ष्मी आएंगी. 

इस दिन मां लक्ष्मी का हुआ था जन्म

शास्त्रों के अनुसार धन और समृद्धि की देवी लक्ष्मी जी का जन्म पुष्य नक्षत्र में हुआ था. यही कारण है कि शुभ कार्य, निवेश व्यवसाय आरंभ करने और शुभ वस्तुएं खरीदने से धन में वृद्धि होती है. जब पुष्य नक्षत्र गुरुवार और रविवार को पड़ता है तो इसे क्रमशः गुरु पुष्यामृत योग और रवि पुष्यामृत योग कहा जाता है. ग्रहों की अशुभता के बावजूद भी यह योग अत्यंत शक्तिशाली होता है, इसके प्रभाव से सभी अशुभ प्रभाव दूर हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें- आज से शुरू हुआ पौष का महीना, जानें इस दौरान क्या करें और क्या न करें

इस दिन ये काम जरुर करें

इस नक्षत्र में बृहस्पति से संबंधित चीजें जैसे सोना, पीतल का हाथी, दक्षिणावर्ती शंख खरीदने से साधक पर देवी लक्ष्मी की कृपा होती है और इन सभी चीजों को खरीदने से घर में सुख-शांति आती है. धन-संपत्ति में भी वृद्धि होती है. गुरु पुष्य योग के दौरान जमीन, वाहन, फ्लैट खरीदना बहुत शुभ माना जाता है, इसलिए अगर आप घर खरीदने की सोच रहे हैं तो देर न करें. वहीं, इस दिन दान करना न भूलें, अगर आप दान करने जा रहे हैं तो एक लोटे में गुड़, चना, घी और पानी डालकर दान करना सर्वोत्तम माना जाता है. ऐसे में माना जाता है कि इस दिन इन चीजों का दान करने से जीवन में चल रही समस्याओं का अंत होता है.