logo-image

Gautam Buddha Ke Anmol Vichar: इसके बिना अपूर्ण है आपकी सुबह, प्रेम के प्रति क्या कहते थे महात्मा बुद्ध

Gautam Buddha Ke Anmol Vichar: गौतम बुद्ध के अनमोल विचार व्यक्ति को जीवन में सफल और आगे बढ़ने की प्रेरणा देते हैं. भारत समेत कई देशों में बौद्ध धर्म को अपनाया गया है.

Updated on: 22 Aug 2022, 12:12 PM

नई दिल्ली :

Gautam Buddha Ke Anmol Vichar: बौद्ध धर्म की स्थापना महात्मा गौतम बुद्ध ने की थी. गौतम बुद्ध को हमेशा से अहिंसा और करुणा का प्रचारक माना गया है. गौतम बुद्ध का जन्म नेपाल स्थित लुम्बिनी में 563वीं ईसा पूर्व में एक राजपरिवार में हुआ था. गौतम बुद्ध के अनमोल विचार व्यक्ति को जीवन में सफल और आगे बढ़ने की प्रेरणा देते हैं. भारत समेत कई देशों में बौद्ध धर्म को अपनाया गया है. यदि आप अपने जीवन में ज्ञान का प्रकाश चाहते हैं और जीवन को बेहतर तरीके से जीना चाहते हैं, तो महात्मा बुद्ध के अनमोल वचन को एक बार जरूर पढ़ें. आइए जानते हैं महात्मा बुद्ध के कौन से विचार हैं जो मनुष्य को सफल बनाते हैं.

यह भी पढ़ें: Coconut Tree Vastu Tips: घर की इस दिशा में लगाएं नारियल का पेड़, कर्ज से पाएंगे मुक्ति और मिलेंगी खुशियां अनेक

- बुद्ध के अनुसार, इंसान की सोच ही उसके व्यक्तित्व का निर्धारण करती है और इसी सोच पर आधारित व्यक्ति फल पाटा है. कोई मनुष्य बुरी सोच के साथ बोलता या काम करता है, तो उसे कष्ट ही मिलता है. वहीं, अगर कोई व्यक्ति शुद्ध विचारों के साथ बोलता या काम करता है, तो उसे जीवन में खुशियां मिलती हैं. ये खुशी उसकी परछाई की तरह उसका साथ कभी नहीं छोड़ती.  

- महात्मा बुद्ध का कहना है कि व्यक्ति के लिए आवश्यक है कि वह सर्वप्रथम खुद पर विजय प्राप्त करे अपितु हजारों लड़ाइयां जीतने के. बुद्ध के अनुसार, खुद पर जीत हासिल करने वाला व्यक्ति कभी पराजित नहीं होता और उसे ह्मेस्हब सफलता ही प्राप्त होती है. 

- गौतम बुद्ध का मानना था कि बुराई को सिर्फ प्यार से ही ख़त्म किया जा सकता है. बुराई के लिए बुराई का ही हथियार उठाना उचित नहीं. इससे न तो सामने वाले व्यक्ति का व्यवहार सुधरेगा और न ही परिस्थिति में कोई बदलाव आएगा. वहीं, प्रेम से दुनिया की हर बड़ी चीज को जीता जा सकता है.

- बुद्ध का कहना है कि, कभी भी भविष्य के प्रति चिंता इतनी भी नहीं करनी चाहिए कि जिससे वर्तमान खराब होने लगे. वहीं, कभी भी पास्ट में हुई बातों को याद कर बार बार पछताने में समय बर्बाद नहीं करना चाहिए. 

- जिस तरह से एक जलता हुआ दिया हजारों लोगों को रौशनी देता है, ठीक वैसे ही खुशियां बाटने से आपस में प्यार बढ़ता है. बुद्ध के अनुसार, खुशियां बांटने से हमेशा बढ़ती हैं. कभी कम नहीं होती हैं. 

- बुद्ध के अनुसार, जंगली जानवर की अपेक्षा कपटी और दुष्ट मित्र से डरना चाहिए. जंगली जानवर आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है, लेकिन एक बुरा मित्र आपकी बुद्धि को नुकसान पहुंचा सकता है.

- गौतम बुद्ध के अनुसार, जीवन में तीन चीजें कभी भी छुपाकर नहीं रखी जा सकती हैं. वो है- सूर्य, चंद्रमा और सत्य. इसलिए हमेशा सत्य के लिए और सत्य के पक्ष में ही खड़े होना चाहिए.