logo-image
लोकसभा चुनाव

Coconut Tree Vastu Tips: घर की इस दिशा में लगाएं नारियल का पेड़, कर्ज से पाएंगे मुक्ति और मिलेंगी खुशियां अनेक

नारियल के पेड़ (coconut tree) में साक्षात मां लक्ष्मी निवास करती हैं. वास्तु के अनुसार, जिस घर में नारियल का पेड़ होता है. उस घर में हमेशा सुख-शांति बनी रहती है. वास्तु शास्त्र में नारियल के पेड़ (nariyal vastu tips) से जुड़ी कई मान्यताएं हैं.

Updated on: 22 Aug 2022, 11:10 AM

नई दिल्ली:

सनातन धर्म में नारियल (nariyal) का बहुत महत्व होता है. इसे बहुत ही शुभ माना जाता है. इसलिए, अधिकतर आपने देखा होगा कि पूजा-पाठ में सबसे ज्यादा नारियल का उपयोग (nariyal vastu tips) किया जाता है. मान्यताओं के अनुसार, नारियल के पेड़ में साक्षात मां लक्ष्मी निवास करती हैं. वास्तु के अनुसार, जिस घर में नारियल का पेड़ होता है. उस घर में हमेशा सुख-शांति बनी रहती है. वास्तु शास्त्र में नारियल के पेड़ (nariyal se jude vastu tips) से जुड़ी कई मान्यताएं हैं. तो, चलिए जानते हैं कि नारियल का पेड़ घर में लगाने से कौन-से फायदे मिलते हैं.     

यह भी पढ़े : Anger In Life: व्यक्ति के जीवन में क्रोध को क्यों माना जाता है दुश्मन, जानें इसके पीछे की अजीबो गरीब वजह

नारियल से जुड़ी मान्यता -

अगर आपके जीवन में बार-बार परेशानियां आ रही हैं तो, नारियल से जुड़ा खास उपाय करना लाभकारी साबित होता है. इसके लिए पानी वाले नारियल को अपने ऊपर से 21 बार घुमाकर उसे देवस्थान पर जाकर आग में जला दें. ऐसा कुछ दिनों तक हर मंगलवार या शनिवार को करने से जीवन की समस्याएं हमेशा के लिए दूर हो जाती हैं. यहां तक की सेहत के लिए भी नारियल और उसका पानी (coconut vastu tips) बहुत फायदेमंद है. 

यह भी पढ़े : Chanakya Niti About Daan: इन जगहों पर दिल खोलकर खर्च करेंगे पैसा, प्रसन्न होंगे ईश्वर और वापिस मिलेगा दोगुना

वास्तु में नारियल का पेड़ लगाने के फायदे -

वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर आपके नौकरी या बिजनेस में अक्सर दिक्कत लगी रहती है तो, आपको घर के आंगन में नारियल का पेड़ लगाना चाहिए. नारियल का पेड़ लगाने से घर की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. इसके साथ ही घर के सदस्यों को कर्ज से मुक्ति मिलती है. यहां तक की घर में सुख और समृद्धि बनाए रखने के लिए भी नारियल का पेड़ लगाना चाहिए. नारियल का इस्तेमाल कई धार्मिक और मांगलिक कार्यों में भी किया जाता हैं. इसलिए, नारियल का पेड़ घर की दक्षिण या पश्चिम दिशा (coconut tree vastu tips) में लगाना शुभ माना जाता है.