logo-image

Ganesh Chaturthi 2022 6 Special Things In Ganesh Puja: गणेश पूजन में इन 6 चीजों का न होना लगा सकता है आप पर घोर कलंक

Ganesh Chaturthi 2022 6 Special Things In Ganesh Puja: गणेश चतुर्थी का शुभारंभ कल यानी कि 31 अगस्त 2022 से हो चुका है. वहीं, इस महापर्व का समापन 9 सितंबर को होगा. ऐसे में आइए जानते हैं कि भगवान श्री गणेश की पूजा में कौन सी 6 वस्तुओं का होना जरूरी है.

Updated on: 01 Sep 2022, 10:30 AM

नई दिल्ली :

Ganesh Chaturthi 2022 Puja Vidhi: हर साल बड़े ही धूम धाम से गणपति उत्सव मनाया जाता है. बड़े पैमाने पर गणपति बाप्पा की देशभर में सवारी निकलती है. इस साल 10 दिनों तक चलने वाला महापर्व गणेशोत्सव 31 अगस्त, दिन बुधवार से शुरू हो चुका है. पहले दिन भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि पर घर-घर भगवान गणपति विराजें हैं. वहीं, इस पर्व का समापन 9 सितंबर, दिन शुक्रवार को होगा. ऐसे में आइए जानते हैं भगवान श्री गणेश की पूजा में कौन सी 6 वस्तुओं का होना अत्यधिक आवश्यक है. 

यह भी पढ़ें: Ganesh Chaturthi 2022 Ishkiya Ganesh Temple: गणेश जी के इस मंदिर में प्यार करने वाले प्रेमियों की लगती है हाजिरी

1. दुर्वा
दूर्वा भगवान श्री गणेश की प्रिय मानी जाती है. ऐसे में उनकी पूजा के दौरान 3 या 5 फुनगी वाली दूर्वा अर्पित करना शुभ माना जाता है. इससे गणेश भगवान अति प्रसन्न होते हैं और भक्तों की हर कामना पूरी करते हैं.

2. मोदक
भगवान गणपति को मिठाई में मोदक अति प्रिय है. इसलिए भगवान गणेश की पूजा के दौरान उनका प्रिय भोग मोदक जरूर अर्पित करें.

3. सिंदूर
हिंदू धर्म में गणेश पूजा के समय सिंदूर का तिलक लगाना बेहद शुभ माना जाता है. पूजा करते समय गणेशजी को सिंदूर चढ़ाएं तथा उनके माथे पर तिलक भी लगायें. उसके बाद खुद भी सिंदूर का तिलक लगाएं. ऐसा करने से आपके जीवन में सुख और सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

4. केला
फलों में केला भगवान गणेश को प्रिय है. इस लिए गणेश चतुर्थी में पूजा के दौरान उन्हें जोड़े में केला चढ़ायें.

5. लाल फूल
भगवान गणपति की पूजा में लाल फूल जरूर अर्पित करें.

6. गन्ना
गणेश चतुर्थी की पूजा के समय श्री गणेश जी को गन्ना चढ़ाएं. कहा जाता है कि ऐसा करने से जीवन में भी मिठास आती है.