logo-image

Friday Tips 2023 : इस दिन भूलकर भी न करें ये गलती, वरना होगा मां लक्ष्मी का अपमान

शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित है.

Updated on: 28 Apr 2023, 08:00 AM

नई दिल्ली :

Friday Tips 2023 : शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित है. इस दिन पूरे विधि-विधान से मां लक्ष्मी की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. वहीं, पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, ऐसा कहा जाता है कि इस दिन की गई पूजा से मां लक्ष्मी जल्द प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर अपनी कृपा बरसती है. अब ऐसे में ज्योतिष शास्त्र में मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कई उपाय बताये गए हैं. जिन्हें करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में शुक्रवार के दिन किए गए कुछ बताए गए हैं, जिन्हें करने से व्यक्ति के घर धन का आगमन होता है और मां लक्ष्मी भी बेहद प्रसन्न रहती हैं. 

ये भी पढ़ें - Mohini Ekadashi Vrat 2023: जानें कब है मोहिनी एकादशी, इस दिन व्रत रखने से दूर होंगे कष्ट

शुक्रवार के दिन करें ये खास उपाय 
1. अगर आप मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो अपने घर के साफ-सफाई का खास ध्यान रखें. कोई भी ऐसा नहीं होना चाहिए, जो गंदा हो. इससे मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं, साथ ही रात में रसोईघर में भी भूलकर भी गंदे बर्तन न रखें. 
2. कभी भी जूठे हाथ से रुपए पैसे न छुएं और नोट को गिनते हुए भी थूक न लगाएं. इससे मां लक्ष्मी का अपमान होता है और वह रूठकर चली जाती हैं.
3. अगर आप मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो शुक्रवार के दिन घर के मुख्य द्वार पर बाहर की तरफ लाल रंग से माता लक्ष्मी के पैरों के चिन्ह बनाएं. इससे वो घर में पधारती हैं.
4. अगर आप मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाना चाहते हैं, तो शुक्रवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद सफेद या फिर क्रिम कलर का कपड़ा पहनें. इससे शुक्रदेव भी प्रसन्न रहते हैं. 
5. मां लक्ष्मी की मूर्ति को ईशाण कोण या फिर पूर्व दिशा में रखकर पूजा करें. इससे मां लक्ष्मी जल्द प्रसन्न होती हैं और उन्हें कमल का फूल चढ़ाएं और श्री सूक्त का पाठ करें. 
6. माता लक्ष्मी के मंत्रों का जाप स्फटिक या फिर कमलगट्टे की माला से जाप करना चाहिए. साथ ही लक्ष्मी और नारायण की पूजा करें. दोनों की पूजा करने से सभी देवी-देवताओं का आशीर्वाद बना रहता है और धन संबंधित बाधाएं भी दूर हो जाती है.
7. संकट से मुक्ति पाना चाहते हैं, तो इस दिन महालक्ष्मी यंत्र स्थापित करें और उसकी पूजा करें. महालक्ष्मी यंत्र को तिजोरी में रखने से धन का आगमन भी होता है.