logo-image

Feeding Pigeon Benefits For Home Peace and Grah Shanti: कबूतर को दाना खिलाना है गृह और ग्रह शान्ति का रामबाण इलाज, बस अपनाएं ये आसान तरीका

कबूतर को दाना डालना न सिर्फ आपको गृह शान्ति दिला सकता है बल्कि ग्रहों की शांति और उनकी कृपा का भागी भी बना सकता है. इसके अलावा कबूतर को दाना खिलाने के और भी कई ऐसे फायदे हैं जिन्हें आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

Updated on: 30 Apr 2022, 09:00 AM

नई दिल्ली :

Feeding Pigeon Benefits For Home Peace and Grah Shanti: हिंदू धर्म में पशु-पक्षियों को भी बहुत महत्व दिया गया है. कई पशु-पक्षियों की तो हिंदू धर्म में पूजा भी की जाती है, तो बहुत सारे पशु-पक्षियों को पितरों का दर्जा दिया गया है. इनमें से एक है कबूतर. कबूतर को दाना डालना न सिर्फ आपको गृह शान्ति दिला सकता है बल्कि ग्रहों की शांति और उनकी कृपा का भागी भी बना सकता है. इसके अलावा कबूतर को दाना खिलाने के और भी कई ऐसे फायदे हैं जिन्हें आज हम आपको बताने जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: Akshaya Tritiya 2022, Shopping: अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने से कई ज्यादा इन चीजों को खरीदना होता है शुभ, मां लक्ष्मी के अक्षय कलश से होती है धन की वर्षा

शास्त्रों में पानी पिलाने और भोजन कराने को सबसे बड़ा पुण्य माना गया है. ऐसे में केवल मनुष्य को ही नहीं बल्कि आपको पशु-पक्षियों को भी भोजन और पानी जरूर देना चाहिए. कई घरों में लोग नियमित कबूतरों को दाना डालते हैं और उन्हें पानी भी पिलाते हैं. ऐसे में धार्मिक लिहाज से उन्हें ऐसा करने का क्या फायदा मिलता है. कबूतर को शांति का प्रतीक माना गया है. खासतौर पर सफेद कबूतरों को हिंदू धर्म में बहुत ही शुभ माना गया है. 

हिंदू धर्म में कबूतर का महत्व
शास्त्रों के मुताबिक कबूतर को देवी रति का वाहन माना गया है. देवी रति को सौंदर्य की देवी एवं गंधर्व कन्या के रूप में उल्लेखित किया गया है. देवी रति प्रेम के देवता कहे जाने वाले कामदेव की पत्‍नी थीं. कबूतरों को भी हमेशा शांति और प्रेम का प्रतीक माना जाता है.

ग्रहों के अनुसार कबूतर को क्या खिलाएं? 
- यदि आपकी कुंडली में राहु-केतु की स्थिति कमजोर है या फिर किसी ग्रह के साथ राहु-केतु बैठकर उसे कमजोर बना रहे हैं, तो आपको नियमित कबूतरों को बाजरा खिलाना चाहिए. बाजरा खिलाने से आपकी कुंडली में राहु-केतु की दशा मजबूत हो जाएगी. 

- अगर आपकी कुंडली में बृहस्पति ग्रह और चंद्रमा कमजोर है या फिर दोनों मिल कर गजकेसरी योग बना रहे हैं, मगर उससे आपके जीवन में कोई अच्छा प्रभाव नहीं पड़ रहा है तो आपको नियमित कबूतरों को चावल खाने के लिए देना चाहिए. आप बाजरा और चावल मिक्स करके भी दे सकते हैं. ऐसा करने से आपको लाभ अवश्य लाभ होगा.

यह भी पढ़ें: Vaishakh Purnima 2022, Yamraj Connection: भगवान विष्णु की प्रिय पूर्णिमा का क्या है यमराज से नाता? मृत्यु टाल सकता है जागृत अमृत कलश

- अगर आपकी शादीशुदा लाइफ में कोई समस्या चल रही है और आप बहुत समय से इसका उपाय तलाश रहे हैं, तो आपको नियमित कबूतरों को ज्वार खिलाना चाहिए. यदि आप नियमित नहीं खिला सकते हैं तो आपको लगभग 40 दिनों तक लगातार, बिना नागा किए यह काम करना होगा.

- आप वैवाहिक जीवन में चल रहे मनमुटाव को कम करने के लिए या फिर नौकरी में आ रही समस्या को दूर करने के लिए भी कबूतरों को भोजन करा सकते हैं. आप चने की दाल, भुट्टे के दाने उन्हें भोजन  के रूप में डाल सकते हैं.

घर में सफेद कबूतर का आना शुभ या अशुभ? 
घर में अगर सफेद कबूतर पला हुआ है या फिर कहीं से उड़ कर आ जाए या फिर अपना घोंसला बना ले, तो इसे शुभ संकेत ही समझें क्योंकि सफेद कबूतर को देवी लक्ष्मी का भक्त समझा जाता है. अगर कबूतर का जोड़ा आपके घर में रहने लगे तो यह भी शुभ होता है, इससे आपके दांपत्य जीवन में मधुरता आने लग जाती है.

कबूतर को पानी पिलाने से लाभ 
पानी पिलाने को हिंदू धर्म में पुण्य का काम बताया गया है. यदि आप गर्मियों के मौसम में पुश-पक्षियों के लिए अलग से एक बर्तन में पानी भर कर रखते हैं, तो इससे आपको बहुत ही शुभ फल प्राप्त होंगे.