logo-image

Akshaya Tritiya 2022, Shopping: अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने से कई ज्यादा इन चीजों को खरीदना होता है शुभ, मां लक्ष्मी के अक्षय कलश से होती है धन की वर्षा

Akshaya Tritiya 2022: अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. लेकिन ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सोना खरीदने से कई ज्यादा फलदायी है इन चीजों को खरीदना जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

Updated on: 29 Apr 2022, 04:04 PM

नई दिल्ली :

Akshaya Tritiya 2022, Shopping: हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का दिन मांगलिक कार्यों के लिए बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा की जाती है. इस साल अक्षय तृतीया 03 मई को है. ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना बेहद शुभ होता है. इसके पीछे की धार्मिक मान्यता ये है कि इस दिन प्राप्त धन एवं संपत्ति बेहद ही लाभकारी होते हैं. कहा जाता है कि इस दिन खरीदी गई चीजें लंबे समय तक चलती हैं और शुभ फल देती हैं. वैसे तो इस दिन सोना खरीदना बहुत शुभ होता है, लेकिन यदि किसी वजह से आप सोना नहीं खरीद पा रहे हैं, तो कुछ और चीजें भी हैं, जिन्हें खरीदने से घर में सुख-समृद्धि आती है. साथ ही ये चीजें भी मां लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की कृपा दिलाती हैं. तो चलिए आज जानते हैं अक्षय तृतीया पर आप सोने के अलावा और किन चीजों की खरीदारी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Vaishakh Purnima 2022, Yamraj Connection: भगवान विष्णु की प्रिय पूर्णिमा का क्या है यमराज से नाता? मृत्यु टाल सकता है जागृत अमृत कलश

कौड़ी
धर्म शास्त्रों के अनुसार, मां लक्ष्मी को कौड़ी बेहद प्रिय हैं. ऐसे में अक्षय तृतीया के अवसर पर कौड़ी खरीदकर मां लक्ष्मी के चरणों में अर्पित करें. साथ ही इस दिन मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करें और अगले दिन कौड़ी को लाल कपड़े में लपेटकर अपनी तिजोरी में रख लें.

जौ 
मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन यदि सोना नहीं खरीद पा रहे हैं, तो इस दिन आप जौ खरीद सकते हैं. शास्त्रों की मानें तो जौ खरीदना भी सोना खरीदने जैसा शुभ माना गया है. इस दिन खरीदे गए इस जौ को भगवान विष्णु के चरणों में अर्पित कर दें, फिर उसे लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रखें. इससे आपके घर में धन-दौलत की बढ़ोतरी होगी.

श्रीयंत्र
अक्षय तृतीया पर सोना नहीं खरीद पर रहे तो इस दिन श्रीयंत्र खरीदना भी बेहद शुभ माना गया है. मान्यता है कि घर में श्रीयंत्र लाने के लिए अक्षय तृतीया का दिन सबसे शुभ होता है. इस दिन श्रीयंत्र की विधि-विधान से स्थापना करें.

दक्षिणावर्ती शंख
अक्षय तृतीया के दिन आप दक्षिणावर्ती शंख भी खरीद सकते हैं. दक्षिणावर्ती शंख मां लक्ष्मी को बेहद प्रिय माना जाता है. कहा जाता है कि इसे घर में रखने से हमेशा सुख-समृद्धि का वास रहता है. 

घड़ा
इसके अलावा अक्षय तृतीया के अवसर पर घड़ा खरीदना भी बहुत शुभ होता है. इस दिन घड़ा खरीद कर घर में रखना और शरबत से भरकर दान करना दोनों ही शुभ है.