News Nation Logo
Banner

Famous Sai Baba Temples: इन 5 मंदिरों में आज भी हैं साईं बाबा का साक्षात वास, दर्शन मात्र से दूर जाते हैं कष्ट और पूरी होती है हर मुराद

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 05 May 2022, 12:47:13 PM
इन 5 मंदिरों में आज भी हैं साईं बाबा का वास, पूरी होती है हर मुराद

इन 5 मंदिरों में आज भी हैं साईं बाबा का वास, पूरी होती है हर मुराद (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली :  

Famous Sai Baba Temples: साईं बाबा की प्रसिद्धि दूर-दूर तक है. दुनिया भर में साईं बाबा के कई मंदिर हैं. साईं को समर्पित इन मंदिरों में रोजाना सैकड़ों भक्त दर्शन के लिए आते हैं और श्रद्धा के साथ भगवान के सामने नतमस्तक होते हैं. ऐसी मान्यता है कि साईं बाबा के इन मंदिरों में दर्शन से भक्तों की मुराद पूरी होती है. इसके अलावा मान्यता यह भी है कि साईं बाबा के चरणों में गुलाब के फूल चढ़ाने से मनोकामना पूरी होती है. ऐसे में आज हम आपको उन 5 खास मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आज भी साक्षात साईं बाबा विराजते हैं और इन मंदिरों के दर्शन मात्र से भक्तों के सभी कष्ट मिट जाते हैं.   

यह भी पढ़ें: Ganga Saptami 2022, Ganga Jal Upay: गंगा सप्तमी पर गंगाजल के ये अचूक उपाय कर देंगे जीवन की हर परेशानी को सदैव के लिए नष्ट

महाराष्ट्र का शिरडी साईं मंदिर
शिरडी साईं मंदिर भारत के सबसे बड़े में से एक है. यह मंदिर महाराष्ट्र के अहमदनगर में स्थित है. साईं बाबा का यह मंदिर विशाल है. इस मंदिर में साल भर भक्तों का तांता लगा रहता है. मंदिर में भक्तों को लाईव दर्शन करने की भी सुविधा दी गई है. साईं के इस मंदिर में प्रतिदिन भजन और आरती जैसे कार्यक्रम होते रहते हैं. 

दिल्ली में लोधी रोड स्थित शिरडी साईं मंदिर
साईं बाबा का यह मंदिर भारत के खूबसूरत मंदिरों में से एक है. इस मंदिर की खासियत यह है कि यहां दीवारों पर वास्तुकला की गई है. यह मंदिर सड़क के किनारे स्थित है. इस मंदिर में रोजाना 7 तरह की आरती की जाती है. साथ ही गुरुवार के दिन विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. शाम के समय आरती की जाती है. 

उड़ीसा के भुवनेश्वर में स्थित साईं मंदिर
यह साईं मंदिर उड़ीसा के भुवनेश्वर में स्थित है. यहां हर साल काफी संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं. मान्यता है कि यह मंदिर भारत के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है. इस मंदिर में प्रवेश करते ही आशीर्वाद मुद्रा में साईं बाबा की मूर्ति दिखाई पड़ती है. मंदिर में समय-समय पर तरह-तरह के अनुष्ठान होते रहते हैं. 

यह भी पढ़ें: Ek Mukhi Rudraksha Benefits: एक मुखी रुद्राक्ष पहनने के हैं फायदे हजार, बीमारियां करें दूर और धन प्राप्ति के बनाए आसार

मायलापुर शिरडी साईं मंदिर 
चेन्नई के मायलापुर में स्थित साईं बाबा का यह मंदिर बेहद खूबसूरत है. साईं बाबा के इस मंदिर में भक्तों को माला, वस्त्र और प्रसाद चढ़ाने के स्वतंत्रता है. भक्तों के लिए मंदिर सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक खुला रहता है. दोपहर 1 से 4 के बीच मंदिर के कपाट बंद रहते हैं. इसके अलावा इस मंदिर में रोजाना अन्न दान और प्रसाद वितरण होता है. 

श्री साईं जनमशान मंदिर
साईं बाबा को समर्पित यह मंदिर महाराष्ट्र के परभणी जिले में स्थित है. मान्यता है कि साईं बाबा का जन्म पथरी नामक गांव में हुआ था. प्रतिदिन इस मंदिर में 5 तरह की साईं आरती की जाती है. जुलाई और अक्टूबर के महीने में इस मंदिर में साईं बाबा महासमाधि उत्सव मनाया जाता है. साईं बाबा के इस मंदिर में हर धर्म जाति के लोग आकर भगवान के सामने नतमस्तक होते हैं.  

First Published : 05 May 2022, 12:47:13 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.