News Nation Logo
Banner

Eating Face Direction Mistakes: इस दिशा में मुंह करके खाना खाने से घर कर जाती हैं बीमारियां, बरकत के रुकने से लेकर अनिश्चित मौत का होता है खतरा

Eating Face Direction Mistakes: वास्तु शास्त्र में खाना खाने के लिए सही दिशाओं के बारे में बताया गया है. यानी कि, आप किस दिशा में मुंह करके खाते हैं इस बात का भी आपके घर की तरक्की और जीवन में आने वाली खुशियां पर असर पड़ता है.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 07 Apr 2022, 01:39:02 PM
इस दिशा में मुंह करके खाना खाने से अनिश्चित मौत का होता है खतरा

इस दिशा में मुंह करके खाना खाने से अनिश्चित मौत का होता है खतरा (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली :  

Eating Face Direction Mistakes: वास्तु शास्त्र में सभी दिशाओं का अलग-अलग महत्व है. जिस प्रकार पूजा-पाठ के लिए पूर्व-उत्तर दिशा (ईशान कोण) खास मानी जाती है, उसी तरह से अलग-अलग काम के लिए अलग-अलग दिशा निर्धारित की गई है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक खान-पान के लिए भी उचित दिशा का चयन करना चाहिए. वास्तु शास्त्र में खाना खाने के लिए सही दिशाओं के बारे में बताया गया है. यानी कि, आप किस दिशा में मुंह करके खाते हैं इस बात का भी आपके घर की तरक्की और जीवन में आने वाली खुशियां पर असर पड़ता है. गलत दिशा में मुंह करके खाने से दिशा की अशुभता के अनुसार, व्यक्ति को कई गंभीर बीमारियाँ घेर सकती हैं. यहां तक कि, घर की बरकत रुकने से  लेकर अनिश्चित मौत तक का खतरा मंडराने लगता है. 

यह भी पढ़ें: Palmistry Money Line: हथेली पर अगर हैं ये शुभ निशान, बरसते हैं पैसे और समाज में मिलता है मान-सम्मान

किस दिशा की ओर मुंह करके भोजन करना चाहिए 
-वास्तु शास्त्र के अनुसार पूर्व दिशा से देवताओं का संबंध है. ऐसे में इस दिशा की ओर मुंह करके खाना खाने से बीमारियां दूर होती है, साथ ही देवताओं की भी कृपा प्राप्त होती है. इसके अलावा आरोग्य और लंबी उम्र का भी वरदान प्राप्त होता है. 

-उत्तर भी देवताओं की दिशा होती है. इस दिशा से मां लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर का संबंध होता है. ऐसे में इस दिशा की ओर मुंह करके भोजन करने से घर में रुपए-पैसों की कमी नहीं होती है. घर के मुखिया को उत्तर की दिशा की ओर मुंह करके भोजन करना शुभ माना गया है.  

- नौकरीपेशा वालों के लिए पश्चिम दिशा शुभ मानी गई है. उन्हें इस दिशा की ओर मुंह करके भोजन करने से सेहत अच्छी रहती है. 

- वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर आए मेहमान को पश्चिम दिशा में बैठाकर खाना खिलाना चाहिए. साथ ही खुद उत्तर या पूरब की ओर मुंह करके भोजन करें. इससे घर में बरकत होती है. अगर खाना खाने के लिए डाइनिंग टेबल का इस्तेमाल करते हैं तो उसे दक्षिण या पश्चिम की दीवार की तरफ रखें. 

किस दिशा की ओर मुंह करके भोजन नहीं करना चाहिए 
- वास्तु शास्त्र के मुताबिक दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके नहीं खाना चाहिए. दरअसल इस दिशा की ओर मुंह करके भोजन करने से दरिद्रता आती है. साथ ही कंगाली का सामना करना पड़ सकता है. गंभीर बीमारियाँ घेर सकती हैं और घर की बरकत रुकने से  लेकर अनिश्चित मौत तक का खतरा मंडराने लगता है. 

First Published : 07 Apr 2022, 01:39:02 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.