logo-image
लोकसभा चुनाव

Durga Saptashati Path: क्या है दुर्गा सप्तशती पाठ का महत्व, जानें इसे पढ़ने के फायदे

Durga Saptashati Path: दुर्गा माता की पूजा हर दिन की जाती है. खास कर नवरात्र और नए साल पर तो इनकी पूजा का विशेष महत्व है. तो आइए जानते हैं दुर्गा सप्सशती पाठ का महत्व और लाभ क्या हैं.

Updated on: 22 Dec 2023, 11:06 AM

नई दिल्ली:

Durga Saptashati Path: दुर्गा सप्तशती पाठ में सप्तशती (700) श्लोक होते हैं, जो तीन अध्यायों में विभाजित होते हैं - मार्कण्डेयाच्या उपाख्यानानुसार ब्रह्माचारिणी शक्ति, चण्ड मुंडा शक्ति, और कुष्माण्डा शक्ति के चरित्र का वर्णन है. यह पाठ मां दुर्गा के विभिन्न स्वरूपों की महिमा का गान करता है और शक्ति की अपार शक्ति का स्तुति करता है. दुर्गा सप्तशती पाठ, मां दुर्गा की स्तुति का एक प्राचीन और महत्वपूर्ण रूप है. इस पाठ को पढ़ने से व्यक्ति को दिव्य शक्ति और सुरक्षा की प्राप्ति के लिए आशीर्वाद मिलता है. यह पाठ देवी माहात्म्यम् के रूप में भी जाना जाता है और इसमें सत्ता, शक्ति, और अनुग्रह की उच्चता का वर्णन है. 

दुर्गा सप्तशती पाठ के लाभ

रक्षा और सुरक्षा: दुर्गा सप्तशती पाठ से व्यक्ति को रक्षा और सुरक्षा मिलती है. मां दुर्गा की कृपा से व्यक्ति अपने जीवन को सुरक्षित महसूस करता है.

आत्मा के शांति: पाठ का नियमित पाठ करने से आत्मा को शांति मिलती है और मानव जीवन में सामंजस्य बना रहता है.

अध्यात्मिक उन्नति: दुर्गा सप्तशती पाठ से व्यक्ति की आत्मा का विकास होता है और उसे अध्यात्मिक ऊर्जा मिलती है.

आर्थिक समृद्धि: मां दुर्गा की कृपा से पाठकों को आर्थिक समृद्धि मिलती है और वित्तीय समस्याओं का समाधान होता है.

दुर्गा भक्ति: इस पाठ का पाठकों को मां दुर्गा के प्रति भक्ति में बढ़ावा मिलता है, जिससे उनका मानव जीवन सामर्थ्यपूर्ण होता है.

कल्याणकारी शक्ति: दुर्गा सप्तशती पाठ से पाठक को कल्याणकारी शक्तियों का अनुभव होता है और उसे अपने परिवार और समाज के कल्याण के लिए समर्थन करने की ऊर्जा मिलती है.

दिव्य सुख और शांति: दुर्गा सप्तशती पाठ से आत्मिक सुख और शांति प्राप्त होती है और व्यक्ति का मानव जीवन पूर्णता की दिशा में बढ़ता है.

संक्षेप में, दुर्गा सप्तशती पाठ का महत्वपूर्ण स्थान है जो व्यक्ति को दिव्य शक्ति, सुरक्षा, और समृद्धि की प्राप्ति में सहायक होता है। इसे नियमित रूप से पढ़कर व्यक्ति अपने जीवन को सकारात्मक दृष्टिकोण से देख सकता है और आत्मा की ऊर्जा में वृद्धि होती है.

यह भी पढ़ें :

Top Mata Ke Bhajan: माता दुर्गा के ये हैं 10 सबसे प्रसिद्ध भजन, जिन्हें सुनते ही बन जाते हैं सारे काम 

Durga Saptashati Paath Niyam: इस तरह करते हैं दुर्गा सप्तशती का पाठ, हर मनोकामना होती है पूरी 

Durga Saptashati Mantra: ये है दुर्गा सप्तशती के महामंत्र, पढ़ते ही बदल जाता है जीवन 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)