logo-image

Vinayak Chaturthi 2022 Donts: विनायक चतुर्थी के दिन भूलकर भी न करें ये काम, गणेश जी हो जाएंगे क्रोधित

इस साल चैत्र महीने (chaitra month) की विनायक चतुर्थी 5 अप्रैल (vinayak chaturthi 2022) यानी कि मंगलवार को पड़ रही है. शास्त्रों के मुताबिक इस दिन कुछ काम करने को मना (Vinayak Chaturthi 2022 Donts) किया जाता है.

Updated on: 02 Apr 2022, 10:10 AM

नई दिल्ली:

हिंदू पंचांग (hindu panchang) के अनुसार हर महीने की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी (vinayak chaturthi 2022) मनाई जाती है. इस साल चैत्र महीने (chaitra month vinayak chaturthi) की विनायक चतुर्थी 5 अप्रैल यानी कि मंगलवार को पड़ रही है. इसी दौरान चैत्र नवरात्रि भी रहेंगे. इस दिन भगवान गणेश (lord ganesh) की पूजा करने और व्रत रखने का विधान होता है. शास्त्रों के मुताबिक इस दिन कुछ काम करने को मना किया जाता है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि वो कौन-कौन से काम है जो विनायक चतुर्थी (vinayak chaturthi 5th april 2022) को नहीं करने चाहिए. 

यह भी पढ़े : Chaitra Navratri 2022 Maa Durga Favorite Flowers: चैत्र नवरात्रि के नौ दिनों तक मां को करें ये अलग-अलग फूल अर्पित, जीवन में छा जाएगी सुख-समृद्धि और शांति

विनायक चतुर्थी व्रत के टाइम पीरियड में फलाहार की सामग्री में नमक का इस्तेमाल भूलकर भी ना करें. इसके अलावा इस दिन काले कपड़े ना पहनें. दरअसल, इसे निगेटिव एनर्जी (vinayak chaturthi tithi) का सिंबल माना जाता है. 

चैत्र विनायक चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की स्थापना इस प्रकार करें ताकि उनकी पीठ का दर्शन ना हो. माना जाता है कि पीठ का दर्शन करने से जीवन में दरिद्रता (vinayak chaturthi donts) आती है.

यह भी पढ़े : Chaitra Navratri 2022 Jhandewalan Temple: चैत्र नवरात्रि के पहले दिन मंदिरों में उमड़ा भक्तों का सैलाब, मां की आरती कर मांगा आशीर्वाद

धार्मिक मान्यता के अनुसार विनायक चतुर्थी के दिन गणेश जी के आगे जलाए गए दीपक की जगह बार-बार नहीं बदलनी चाहिए. इसके साथ ही उस दीपक को गणेशजी के सिंहासन पर भी नहीं रखना चाहिए. दरअसल, ऐसा करना बेहद अशुभ माना जाता है. 

धर्म शास्त्रों के मुताबिक गणेशजी की पूजा में तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. ऐसा माना जाता है कि ऐसे करने से गणेश जी नाराज हो जाते हैं. पौराणिक कथा के मुताबिक भगवान गणेश ने तुलसी को श्राप दिया था और अपनी पूजा से वर्जित कर दिया था.  

यह भी पढ़े : Chaitra Navratri 2022 Maa Shailputri Puja Importance and Mantra: चैत्र नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा का जानें महत्व और पढ़ें ये मंत्र, हर बाधा हो जाएगी खत्म

विनायक या गणेश चतुर्थी के दिन जहां गणेशजी की स्थापना करें, उस स्थान को अकेला ना छोड़ें. वहां किसी ना किसी की मौजूदगी होनी चाहिए. इसके साथ ही गणेशजी की पूजा और व्रत में मन, कर्म और वचन से शुद्ध होना जरूरी होता है. इसके अलावा इस दिन ब्रह्मचर्य का भी (chaitra month vinayak chaturthi 2022) पालन करें.