logo-image

माघ महीने में ये काम करने से देवी-देवता होते हैं प्रसन्न, घर में सदैव बनी रहेगी खुशहाली और समृद्धि

जैसे हर दिन खास होता है वैसे ही हर महीने का भी अलग महत्व होता है. हिंदू मान्यताओं के मुताबिक, माघ महीना बेहद ही शुभ और महत्वपूर्ण होता है. कहते है माघ में किए गए पूजा-पाठ और दान करने पर शुभ फल की प्राप्ति होती है.

Updated on: 17 Jan 2021, 01:01 PM

नई दिल्ली:

जैसे हर दिन खास होता है वैसे ही हर महीने का भी अलग महत्व होता है. हिंदू मान्यताओं के मुताबिक, माघ महीना बेहद ही शुभ और महत्वपूर्ण होता है. कहते है माघ में किए गए पूजा-पाठ और दान करने पर शुभ फल की प्राप्ति होती है. मान्यता ये भी है कि माघ में किए धार्मिक कार्य से देवी-देवता विशेष प्रसन्न होते हैं और सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं. माघ महीने की शुरूआत मकर संक्रांति यानि कि 14 जनवरी से प्रारंभ हो चुका है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे की माघ में किन-किन चीजों को करने से शुभ फल मिलेगा.

और पढ़ें: Kumbh Mela 2021: इस दिन होगा शाही और महत्वपूर्ण कुंभ स्नान, जानें इसका महत्व

1. हर रोज करें पूजा-पाठ

माघ महीने में लोग प्रयागराज माघ मेले में एक माह का कल्पवास भी करते हैं, इन दिनों वो पूरी तरह ईश्वर भक्ति में लीन रहते हैं. ऐसे में आप घर पर भी रहकर हर रोज ईश्वर की पूजा अर्चना कर उनकी कृपा पा सकते हैं.  माघ में पूजा पाठ का खास महत्व है इसलिए हर रोज जरूर पूजा करें.  इससे आपके घर में आर्थिक तंगी दूर होगी और सुख समृद्धि बनी रहेगी. वहीं पूजा करने से घर में नकरात्मक शक्ति भी दूर रहती है.

2. तिल का करें दान

तिल का दान करना बहुत ही  लाभकारी माना जाता है. इसके अलावा भगवान विष्णु को तिल चढ़ाना भी शुभकारी होता है.  माना जाता है कि ऐसा करने से व्यक्ति को हर पाप से मुक्ति मिल जाती है. इसके अलावा तिल का सेवन करना भी अच्छा माना जाता है. कहते हैं ऐसा करने से पुण्य मिलता है.

3. गीता या रामायण का करें पाठ

माघ में आप जितना धार्मिक कार्यों में लिप्त रहेंगे, देवी-देवती उतने ही प्रसन्न होंगे. रामायण और गीता को हिंदू धर्म में सबसे पवित्र माना जाता है. ऐसे में माघ महीने में आप हर रोज गीता या रामायण का पाठ करें. इससे भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. इसके साथ ही मन की अशांति भी दूर होती है.

4. दान कर पाएं लाभ

कहते हैं एक समृद्ध व्यक्ति को अपनी कमाई का छोटा हिस्सा जरूर दान करना चाहिए, ऐसे करने से बरकत बनी रहती है. वहीं शास्त्रों में भी दान का खास महत्व बताया गया है. माघ महीने में दान करना अत्याधिक शुभ होता है इसलिए अन्न, वस्त्र, धन या अन्य जरूरी सामाग्री का दान जरूर करें. ऐसा करने से देवी-देवता प्रसन्न होते हैं.