logo-image

Chaitra Navratri 2022 Cursed Clothes: चैत्र नवरात्रि के दौरान इन कपड़ों को पहनना होता है अशुभ, मां दुर्गा हो जाती हैं नाराज

चैत्र नवरात्रि (chaitra navratri 2022) के दौरान मां की पूजा-उपासना करने के साथ-साथ कुछ बातों का ध्‍यान रखना भी बेहद जरूरी है. इसमें सबे अहम कपड़े होते हैं. इस दौरान कुछ कपड़ों (Chaitra Navratri 2022 Clothes) को पहनना बेहद अशुभ माना जाता है.

Updated on: 04 Apr 2022, 11:25 AM

नई दिल्ली:

चैत्र नवरात्रि (chaitra navratri 2022) 2 अप्रैल से शुरू हो चुके हैं. 2 अप्रैल से आने वाले नौ दिन यानी कि 11 अप्रैल तक मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है. माना जाता है कि विधि-विधान से की गई पूजा-अर्चना हर मनोकामना पूरी कर देती है. मां दुर्गा की कृपा से भक्‍तों को शौर्य, आत्‍मविश्‍वास, सुख-समृद्धि मिलती है. इस दौरान मां की पूजा-उपासना करने के साथ-साथ कुछ बातों का ध्‍यान रखना भी बेहद जरूरी है. इसमें सबसे अहम चीज आपके कपड़े हैं. तो, चलिए आपको बताते हैं कि पूजा के दौरान किस रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए और किन कपड़ों (what to wear in chaitra navratri) को पहनते वक्त ध्यान रखना चाहिए. 

यह भी पढ़े : Somwar Upay: सोमवार को करें ये अचूक और सरल उपाय, भगवान शिव और मां पार्वती का आशीर्वाद पाएं

नवरात्रि में क्या ना पहनें  
नवरात्रि में पूजा के दौरान इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इस दौरान काले कपड़े न पहनें. धर्म-शास्‍त्रों के मुताबिक माता रानी को काला रंग पसंद नहीं होता. जितना हो सके नवरात्रि के दौरान किसी भी समय काले कपड़े न पहनें. काला रंग निगेटिव एनर्जी (chaitra navratri black clothes) का प्रतीक होता है और नवरात्रि का समय बेहद शुभ समय माना जाता है. ऐसे में इस दौरान शुभ रंग ही (what to wear in chaitra navratri) पहनना चाहिए.  

यह भी पढ़े : Chaitra Navratri 2022 Maa Chandraghanta Shubh Muhurat and Mantra: चैत्र नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की पूजा का जानें शुभ मुहूर्त और करें ये मंत्र जाप, धुल जाएंगे सारे पाप

नवरात्रि में पहनें ये कपड़े 
आपको बता दें कि इन नौ दिनों के दौरान खासतौर पर माता रानी की पूजा करते समय हरा, लाल, केसरिया, पीला, आसमानी जैसे रंग ही पहनें. ऐसा करने से मां प्रसन्‍न होंगी और आप पर मेहरबान होंगी. इसके साथ ही कोशिश करें कि आप कॉटन के कपड़े पहनें. इस फेब्रिक को पूजा-पाठ के लिए शुभ और शुद्ध माना गया है. ये कपड़े आरामदायक भी रहते हैं इससे आपकी भक्ति में कोई रुकावट भी नहीं आती है. इस दौरान इस बात का विशेष ख्‍याल रखें कि किसी और के कपड़े (chaitra navratri 2022 kab hai) न पहनें.