logo-image

Somwar Upay: सोमवार को करें ये अचूक और सरल उपाय, भगवान शिव और मां पार्वती का आशीर्वाद पाएं

आज सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है. इस दिन सच्चे मन और विधि-विधान के साथ जो भोलेनाथ और माता पार्वती की पूजा (Somwar Lord Shiv and Maa Parvati Upay) आराधना करते हैं उनकी मनचाही हर मुराद पूरी होती है.

Updated on: 04 Apr 2022, 10:28 AM

नई दिल्ली:

आज साल 2022 के अप्रैल महीने का पहला और चैत्र महीने का चौथा सोमवार (somwar ke upay) है. आज के दिन भगवान शिव के भक्त बड़ी संख्या में देखने को मिलते हैं. आज कालों के काल महाकाल को सोमवार (somvar upay) का दिन समर्पित किया गया है. इस दिन सच्चे मन और विधि-विधान के साथ जो भोलेनाथ और माता पार्वती की पूजा (lord shiv and maa parvati puja) आराधना करते हैं उनकी मनचाही हर मुराद पूरी होती है. इस दिन को भेले भंडारी के भक्त खास मानते हैं और उनकी अराधना करते हैं. वैसे भी ये कहा जाता है कि भगवान शिव बहुत जल्दी प्रसन्न होने वाले देवता है. तो, अगर आप किसी भी तरह की धन की समस्या या किसी और समस्या से जूझ रहे हैं तो सोमवार के दिन कुछ अचूक उपाय करें जिन से आपको लाभ (somwar ke saral upay) मिल सकता है. 

यह भी पढे़ : Chaitra Navratri 2022 Maa Chandraghanta Shubh Muhurat and Mantra: चैत्र नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की पूजा का जानें शुभ मुहूर्त और करें ये मंत्र जाप, धुल जाएंगे सारे पाप

सोमवार के उपाय (somwar ke achuk upay) 

माना जाता है कि सोमवार के दिन व्रत और पूजा करने से श‍िव जी अपने भक्‍तों पर बहुत जल्‍द खुश होते हैं. वे भक्‍तों की हर मनोकामना पूर्ण करते हैं. व्रत और पूजा करने वालों के जीवन से दुख, रोग, क्‍लेश व आर्थि‍क तंगी दूर होती (Monday Special upay) है. 

कुंवारी कन्याओं द्वारा इस द‍िन व्रत और शि‍व पूजन कि‍ए जाने से उनका व‍िवाह हो जाता है. इतना ही नहीं उन्‍हें भोलेनाथ जैसा मनचाहा वर म‍िलता है. 

यह भी पढे़ : Chaitra Navratri 2022 Mango Sticks Importance in Havan: नवरात्रि में हवन करने के लिए क्यों करते हैं आम की लकड़ी का इस्तेमाल, इसकी वजह है कुछ खास

सोमवार के द‍िन सुबह स्‍नान आद‍ि करने के बाद मंद‍िर जाएं या घर पर ही विधि-विधान से श‍िव जी की पूजा करें. 

इसके बाद सबसे पहले भगवान शिव के साथ माता पार्वती और नंदी को गंगाजल और दूध से स्‍नान कराएं. 

यह भी पढे़ : Brahma Ji Chalisa: ब्रह्मा जी का करेंगे ये चालीसा, सभी मनोकामनाएं हो जाएंगी पूरी

अंत में उन पर चंदन, चावल, भांग, सुपाड़ी, बिल्वपत्र और धतूरा चढ़ाएं. 

भोग लगाने के बाद शिव जी की विधि-विधान के साथ पूजा (somwar ke chamtkari upay) करें.