logo-image

Laughing Buddha Vastu Tips: घर में इन जगहों पर न रखें लाफिंग बुद्धा, मिलते हैं बुरे परिणाम और हो जाते हैं कंगाल

चीनी वास्तुशास्त्र में लाफिंग बुद्धा को बहुत शुभ और धन समृद्धि (Laughing Buddha vastu tips) लाने का प्रतीक माना जाता है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि इन्हें घर की किन जगहों (Laughing Buddha in house) पर नहीं रखना चाहिए.

Updated on: 26 Apr 2022, 10:07 AM

नई दिल्ली:

वास्तु शास्त्र (vastu shastra) में हर चीज का उपाय बताया गया है. इन्हीं में से एक लाफिंग बुद्धा भी है. लाफिंग बुद्धा (Laughing Buddha) की मूर्ति को मुख्य द्वार के सामने कम से कम 30 इंच की ऊंचाई पर लगाया जाना चाहिए. चीनी वास्तुशास्त्र में लाफिंग बुद्धा को बहुत शुभ और धन समृद्धि (Laughing Buddha vastu tips) लाने का प्रतीक माना जाता है. इसके साथ ही इसे घर में रखना भी बेहद शुभ माना जाता है. लेकिन, आपको बता दें कि लाफिंग बुद्धा को रखने के स्थान के बारे में फेंगशुई शास्त्र में कुछ विशेष बताया गया है. इन्हें रखने के लिए दिशा का विशेष ध्यान रखना चाहिए. तो, चलिए आपको बताते हैं कि इन्हें घर की किन जगहों (Laughing Buddha in house) पर नहीं रखना चाहिए.  

यह भी पढ़े : Chandraprabhu Bhagwan Aarti: चंद्रप्रभु भगवान की रोजाना करेंगे ये आरती, सांसारिक बंधनों से मिलेगी मुक्ति

लाफिंग बुद्धा को घर में इन जगहों पर न रखें  

जिस तरह गणेश जी का मुंह दरवाजे की तरफ होना शुभ होता है. उसी तरह मुख्य दरवाजे को देखता हुआ लाफिंग बुद्धा धन समृद्धि को आकर्षित करने वाला माना जाता है. लेकिन, लाफिंग बुद्धा को गलती से भी भूलकर रसोई या बाथरूम, डाइनिंग एरिया, टॉयलेट के पास नहीं रखना चाहिए. इसे कभी सीधे जमीन पर रखने की गलती ना करें. इसके लिए मेज या टेबल का (Laughing Buddha vastu) इस्तेमाल करें.    

यह भी पढ़े : Vastu Tips For Dried Flowers: मंदिर में न रखें ऐसे फूल, फैलती है नकारात्मक ऊर्जा और बढ़ता है तनाव

कैसा होनी चाहिए प्रतिमा? 
वास्तु के अनुसार, घर में रखे लाफिंग बुद्धा की नाक घर के मालिक के हाथ की एक उंगली के बराबर होनी चाहिए. जबकि लाफिंग बुद्धा की मूर्ति की ज्यादा से ज्यादा हाइट घर की मालकिन के हाथ के लगभग बराबर होनी चाहिए. घर में रखी लाफिंग बुद्धा की ऐसी मूर्ति कभी इंसान को कंगाल नहीं होने (Laughing Buddha vastu tips) देती.