logo-image

दिवाली के मौके पर बिल्कुल भी न करें ये काम, जानिए इसके पीछे की अहम वजह

ऐसे में पटाखों को जलाने से पहले आपको कुछ जरूरी जानकारी जरूर जान लेनी चाहिए ताकि आप एक जागरूक नागरिक बन सकें.

Updated on: 11 Nov 2023, 08:05 PM

नई दिल्ली:

देशभर में कल धूमधाम से दिवाली मनाई जाएगी. इस दौरान सभी ने अपने घरों की साफ-सफाई कर मां लक्ष्मी के आगमन की तैयारी कर ली है. वहीं हर साल की तरह इस साल भी बच्चे पटाखे फोड़ने वाले हैं. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे काम बताने जा रहे हैं जो आपको दिवाली के दिन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. कल देश के लगभग हिस्सों में आतिशबाजी और पटाखे जलाए जाएंगे. ऐसे में पटाखों को जलाने से पहले आपको कुछ जरूरी जानकारी जरूर जान लेनी चाहिए ताकि आप एक जागरूक नागरिक बन सकें.

जानवरों के साथ होती हैं समस्याएं

दिवाली के मौके पर अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोग जानवरों के पास जाकर पटाखे फोड़ते हैं तो कुछ लोग सारी हदें पार कर देते हैं. वे कुत्तों की पूंछ में बम बांध देते हैं. ऐसा करना अपने आप में बताता है कि उन लोगों के अंदर की इंसानियत मर चुकी है. अगर कोई आपके सामने ऐसा करे तो उसे करने से मना कर दें. आप समझ सकते हैं कि जानवर बेजुबान होते हैं इसलिए हमें उनका ख्याल रखना पड़ता है. वहीं, कई ऐसे इलाके भी हैं जहां पक्षियों का जमावड़ा रहता है. उन्हें भी पटाखों की आवाज से परेशानी होती है. कोशिश करिए कम ध्वनि प्रदूषण वाले पटाखों का प्रयोग करें.

ये भी पढ़ें- दिवाली पर इस समय बनेंगे शुभ योग, जानें लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त 

बुजुर्गों को होती है परेशानी

साथ ही उन लोगों को भी परेशानी उठानी पड़ती है जो रोगी होते हैं अगर आपके इलाके में कोई मरीज रहता है और उसके परिवार से पटाखे कहीं और छोड़ने की रिक्वेस्ट आती है तो कोशिश करें कि पटाखे उस जगह से कहीं दूर जलाएं. यह अपने आप में मानवता का परिचय होगा. आपको बता दें कि ध्वनि प्रदूषण के कारण गंभीर रोगियों को काफी दिक्कत होती है और इसके साथ ही बुजुर्ग लोगों को भी तेज ध्वनि के कारण परेशानी होती है.

ये भी पढ़ें- यूं करें दिवाली पर लक्ष्मी-गणेश की पूजा! भगवान ऐसे होंगे प्रसन्न

बच्चों को घातक पटाखे नहीं दें

अंत में हम आपको सबसे महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं जो सभी माता-पिता को पता होनी चाहिए. अगर आप अपने बच्चों को पटाखे जलाने के लिए दे रहे हैं तो कोशिश करें कि पटाखा ज्यादा खतरनाक न हो. बच्चों के साथ पटाखे फोड़ने की कोशिश करें, नहीं तो कई बार बच्चे गलतियां कर बैठते हैं.