logo-image

वास्तु के अनुसार ऐसे करें बागवानी, भूलकर भी न रखें ये पौधा

पेड़-पौधों (Plants) का हिंदू धर्म में विशेष स्‍थान प्राप्‍त है. ऐसा माना जाता है कि पेड़-पौधों में देवताओं (God) का वास होता है. पेड़-पौधों से जहां वातावरण साफ रहता है, वहीं व्यक्ति के जीवन में ये बदलाव भी लाते हैं.

Updated on: 07 Aug 2020, 03:40 PM

नई दिल्ली:

पेड़-पौधों (Plants) का हिंदू धर्म में विशेष स्‍थान प्राप्‍त है. ऐसा माना जाता है कि पेड़-पौधों में देवताओं (God) का वास होता है. पेड़-पौधों से जहां वातावरण साफ रहता है, वहीं व्यक्ति के जीवन में ये बदलाव भी लाते हैं. वास्तुशास्त्र (Vastu) की मानें तो घर पर पेड़-पौधे लगाने से पॉजिटिव एनर्जी (Positive Energy) आती है और शुभ फल की प्राप्ति होती है. वास्तु के अनुसार, घर पर तुलसी (Tulsi), केले और शमी का पौधा लगाने से शुभ फल मिलते हैं और घर में शांति बनी रहती है. दूसरी ओर, कुछ पौधे ऐसे भी हैं, जिन्‍हें वास्‍तुशास्त्र के अनुसार घर में लगाने से परहेज करने को कहा गया है.

यह भी पढ़ें : Janmashtami 2020: जन्माष्टमी पर करें ये 8 आसान उपाए, खुल जाएगी किस्मत

तुलसी : तुलसी के पत्तों के बिना हिंदू धर्म में कोई भी धार्मिक अनुष्ठान पूरा नहीं होता. वास्तु के अनुसार तुलसी का पौधा नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है. घर की पूर्व दिशा या पूर्व-उत्तर दिशा में तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना जाता है.

केला : तुलसी की तरह केले के पौधे का भी हिंदू धर्मशास्‍त्रों में विशेष माना गया है. इस पौधे को घर पर लगाने से मन शांत रहता है और सुख समृद्धि आती है. वास्तु के अनुसार, केले के पेड़ को पूर्व-उत्तर दिशा में लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें : भूमिपूजन के बाद भगवान राम की कुलदेवी बड़ी देवकाली मंदिर में बढ़ सकती है श्रद्धालुओं की भीड़

आंवला : आंवले के पेड़ में भगवान विष्णु का निवास होना माना गया है. माना जाता है कि आंवले का पेड़ लगाने से पाप का नाश होता है और सभी इच्छाएं पूर्ण होती हैं.

अशोक : वास्तुशास्‍त्र की मानें तो अशोक के पेड़ लगाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है और हर तरह के दोष खत्म हो जाते हैं. इस पेड़ को घर के उत्तर दिशा में लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें : ब्रह्माजी की 67वीं पीढ़ी में पैदा हुए थे भगवान श्रीराम, यहां जानें उनकी वंशावली

पीपल का पेड़ : पीपल के पेड़ का हिंदू धर्म में विशेष महत्व हासिल है. पीपल के पेड़ में देवताओं और पितरों का वास माना जाता है. दूसरी ओर, वास्‍तुशास्‍त्र कहता है कि घर पर पीपल का पेड़ नहीं लगाना चाहिए. घर पर पीपल के पेड़ लगाने या उगने से दुर्भाग्य शुरू हो जाता है. दूसरी ओर, घर के बाहर या मंदिर के आसपास पीपल के पेड़ को शुभ माना गया है. पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाने और दीपक जलाने से पितरों की आत्मा को शांति मिलती है. शनि दोष से भी मुक्‍ति मिलती है. वैराग्‍य के प्रतीक पीपल के पेड़ को वैवाहिक जीवन के लिए खराब माना जाता है. घर में पीपल का पेड़ होने से बच्चे अक्सर बीमार रहते हैं.