logo-image

Janmashtami 2020: जन्माष्टमी पर करें ये 8 आसान उपाए, खुल जाएगी किस्मत

देश में त्योहारों का मौसम शुरू हो गया है. आने वाली 11-12 अगस्त को जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाएगा. हिंन्दू धर्म में जन्माष्टमी का खास महत्व होता है.

Updated on: 07 Aug 2020, 09:07 AM

नई दिल्ली:

देश में त्योहारों का मौसम शुरू हो गया है. आने वाली 11-12 अगस्त को जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाएगा. हिंन्दू धर्म में जन्माष्टमी का खास महत्व होता है. इसे कृष्ण के जन्म की खुशी में मनाया जाता है. श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव भाद्रपद महीने के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है. मान्यता है जो भी इस दिन व्रत कर भगवान क़ृष्ण की पूजा करता है, उसे सभी कष्टों से मुक्ति मिल जाती है.

कहा जाता है कि अधिक लाभ लेने के लिए कुछ विशेष उपाय किए जाएं तो भक्तों की किस्तम चमक जाती है. क्या हैं जन्माष्टमी के आसान उपाय, आइए जानते हैं-

उपाय-1
जन्माष्टमी से शुरू कर 27 दिन तक लगातार नारियल व बादाम किसी कृष्ण मंदिर में चढ़ाने से सभी इच्छाएं पूरी हो सकती हैं.

उपाय-2
जन्माष्टमी पर 7 कन्याओं को घर बुलाकर खीर खिलाएं. ये उपाय लगातार 5 एकादशी को करें. इस उपाय से आपके प्रमोशन के योग बन सकते हैं.

उपाय-3
जन्माष्टमी पर दक्षिणावर्ती शंख में कच्चा दूध व केसर डालकर भगवान श्रीकृष्ण का अभिषेक करें. इससे धन लाभ के योग बन सकते हैं.

उपाय-4
जन्माष्टमी की शाम को पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं और शुद्ध घी का दीपक लगाएं. इससे आपकी समस्याओं का समाधान हो सकता है.

उपाय-5

भगवान श्रीकृष्ण को साबूत पान चढ़ाएं. बाद में इस पर कुंकुम से श्रीं लिखकर अपनी तिजोरी में रख लें. इससे धन प्राप्ति के योग बन सकते हैं.

उपाय-6
जन्माष्टमी की सुबह किसी राधा-कृष्ण मंदिर जाकर दर्शन करें व पीले फूलों की माला अर्पण करें. इससे आपकी परेशानियां कम हो सकती हैं.

उपाय-7
सुख-समृद्धि के लिए जन्माष्टमी पर पीले चंदन या केसर में गुलाब जल मिलाकर माथे पर टीका अथवा बिंदी लगाएं. ऐसा रोज करें.

उपाय-8

किसी कृष्ण मंदिर में अनाज (गेहूं, चावल) अर्पित करें और बाद में इसे गरीबों को दान कर दें. परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी.