logo-image

Diwali 2022: लक्ष्मी पूजन में राशिनुसार करें इस मंत्र का जाप, होंगी सभी मनोकामना पूरी

दिवाली में माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा-अर्चना बेहद खास होता है. इस दिन विधिवत पूजा करने से घर में सुख-शांति और धन की प्राप्ति होती है

Updated on: 23 Oct 2022, 03:45 PM

नई दिल्ली:

दिवाली में माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा-अर्चना बेहद खास होता है. इस दिन विधिवत पूजा करने से घर में सुख-शांति और धन की प्राप्ति होती है, और सभी बाधाओं का नाश होता है.बता दें दिवाली के इस महापर्व में भगवान गणेश और माता लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहुर्त शाम 6 बजकर 54 मिनट से लेकर 8 बजकर 16 मिनट तक रहेगा. अगर आप कर्ज से परेशान हैं, रोगों का दोष है, घर में खुशहाली चाहते हैं, तो ऐसे में आइए जानते हैं कि इस दिन भगवान की विधिवत पूजा करने से किस राशि वालों को कौन सा लाभ होगा और कौन सी मनोकामना होंगी पूरी.

ये भी पढ़ें-Diwali 2022 : दिवाली पर चढ़ाएं इसका भोग, माता लक्ष्मी और भगवान गणेश होंगे खुश

मेष राशि- 
बात करते हैं मेष राशि वालों की, मेष राशि वालों को इस दिन माता लक्ष्मी का अभिनंदन और विधिवत पूजा करने से धन की कभी कमी नहीं होती है, अगर आप कर्ज से परेशान हैं चाहते हैं कि कर्ज मु्क्त हों, तो इस दिन पूजा करने के दौरान "ऋणहर्ता मंगल स्त्रोतम" मंत्र का जाप करना चाहिए, इससे आपको कर्ज से मुक्ति मिल जाएगी. 

वृष राशि- 
अगर आपके घर धन आता तो है,मगर टिक नहीं पाता.आप बचा नहीं पाते हैं,तो ऐसे में आपको "ऊँ महालक्ष्म्यै नम:" का हर रोज कमलगट्टे की माला से 11 बार जाप कर विधिवत पूजा करने से आपके घर धन की बढ़ोतरी होगी और आपका धन बचा रहेगा.

मिथुन राशि- 
मिथुन राशि वालों को चांदी का 'श्री' बनवाकर पहनना बेहद शुभ माना जाता है, इसे पहनने से आपके उपर भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहेगी. 

कर्क राशि- 
कर्क राशि वालो को इस दिन चांदी के अंगूठी पहनना बेहद शुभ फलदायी होता है, ऐसा करने से माता लक्ष्मी आपसे कभी नाराज नहीं होंगी.

सिंह राशि- 
सिंह राशि वालों को इस दिन "ऊँ नमो नारायणाय" मंत्र का जाप करना बहुत शुभ माना जाता है, ऐसा करने से आपको रोजाना धन लाभ होगा, पैसों की कभी तंगी नहीं होगी. 

कन्या राशि- 
कन्या राशि वालों को इस दिन पन्ना निर्मित अंगूठा धारण करनी चाहिए, ऐसा करने से आपका जीवन खुशहाल बना रहेगा.

तुला राशि- 
तुला राशि वालों को इस दिन मां लक्ष्मी को पान के पत्ते में बताशे रखकर भोग लगाएं,ऐसा करने से आपके घर कभी रोगों का वास नहीं होगा.सभी प्रकार के दुख समाप्त हो जाएंगे.

वृश्चिक राशि- 
वृश्चिक राशि वालों को इस दिन सोने की माता लक्ष्मी को घर में स्थापित करना चाहिए और इनका नित्य पूजा-अर्चना करने से आपको कर्ज से मुक्ति मिल सकती है.

धनु राशि- 
धनु राशि वालों को इस दिन "ऊँ ह्रीं श्री क्रीं क्लीं श्री लक्ष्मी मम गृहे धन पूरये, धन पूरये, चिंताएं दूरये-दूरये स्वाहा:" मंत्र का जाप करना चाहिए, ऐसा करने से आपको सदैव उन्नति के मार्ग मिलेंगे.

मकर राशि- 
मकर राशि वालों को इस दिन नीला कपड़ा बिछाकर उसके ऊपर भगवान गणेश और माता लक्ष्मी को स्थापित करें, ऐसे करने से घर में किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं होती है.

कुंभ राशि- 
कुंभ राशि वालों को इस दिन अगर आपके घर कोई टूटी चीज़े रखीं हैं, तो उसे तुरंत घर से निकाल दें, ऐसा करने से घर में कभी विपदा नहीं आती है.

मीन राशि- 
मीन राशि वालों को इस दिन 11 खड़ी हल्दी को लाल कपड़े में बांधकर "ऊँ वक्रतुण्डाय" मंत्र का 11 बार जाप कर उसे तिजोरी में सुरक्षित रख दें, ऐसा करने से उन्नति का साया हमेशा आपके साथ रहेगा.