News Nation Logo

Diwali 2022 : दिवाली पर चढ़ाएं इसका भोग, माता लक्ष्मी और भगवान गणेश होंगे खुश

News Nation Bureau | Edited By : Aarya Pandey | Updated on: 23 Oct 2022, 02:34:34 PM
bhog vastu

Diwali prasad 2022 (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली:  

पंच पर्व की तैयारी जोर-शोर से शुरू हो चुकी है, लोग सामान की खरीदारी को लेकर बेहद सजग हैं. मिठाइओं से लेकर कपड़ों की दुकान में जश्न-ए-दिवाली के महोत्सव की तैयारियों में चहल-पहल देखने को मिल रही है, बता दें माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की मूर्ति खरीदने के साथ-साथ उनको खुश रखने के लिए बाजार से भोग लगाने के लिए क्या खरीदें, इसे लेकर बहुत लोग असमंजस में है, तो आइए हम आपको अपने इस लेख में बताते हैं कि दिवाली के इस शुभ अवसर पर भगवान गणेश और माता लक्ष्मी को क्या भोग लगाएं, कि घर में सुख समृद्धि का वास हो और माता लक्ष्मी भगवान गणेश प्रसन्न हो. 

ये भी पढ़ें-Diwali 2022: दिवाली पूजा का चाहते हैं दोगुना लाभ, तो जानिए कौनसा समय है सबसे अच्छा

मां लक्ष्मी को क्या लगाएं भोग- 

बताशे भोग लगाएं, बनी रहेगी घर में शांति- 
माता लक्ष्मी के पूजन में मखाने का विशेष रुप से इस्तेमाल किया जाता हैं,क्योंकि पौराणिक कथा के अनुसार समुद्र मंथन के दौरान माता लक्ष्मी की उत्पत्ति जल से हुई थी, ठीक उसी तरह मखाने की उत्पत्ति भी जल से हुई है और ये भी कहा जाता है कि माता लक्ष्मी को मखाने की बहन कहा जाता है, माता लक्ष्मी और भगवान गणेश को मिठास से परिपूर्णं बताशे बेहद प्रिय है, पौराणिक ग्रंथ में ये भी कहा जाता है कि बताशे और चीनी का आपसी संबंध चंद्रमा से है, इसलिए बताशे का भोग लगाने से घर में शांति का वास होता है.

पानी फल चढ़ाएं, कर्ज से मिलेगी मुक्ति -
माता लक्ष्मी और भगवान गणेश को पानी फल चढ़ाएं, इससे आपको कर्ज से मुक्ति मिलेगी. जल से उत्पन्न सिंघारा, जिसे आमतौर पर पानी फल भी कहा जाता है, ये बाजार में आपको आसानी से मिल जाएगा.

नारियल का लगाएं भोग- 
नारियल को श्रीफल भी कहा जाता है.नारियल एक ऐसा फल है, जिसे प्रसाद में सबसे उत्तम स्थान दिया गया है.इसका भोग लगाना बेहद शुभ और जरुरी माना जाता है.

पूजा में पान का प्रयोग है जरुरी- 
पान को प्रसन्नता का चिह्न माना जाता है, इसे माता लक्ष्मी और भगवान के पूजा में चढ़ाने का मतलब है.अपने घर और जीवन में खुशी को आमंत्रित करना है, इसलिए इसे खास तौर पर पूजा में चढ़ाएं.

अन्न से निर्मित बनीं खीर या फिर शुद्ध घी का हलवा- 
आप घर में बनीं खीर और उसमें मखाने का प्रयोग कर सकते हैं, इसका भोग लगाने से भगवान गणेश बेहद खुश होते हैं.और आप शुद्ध घी से निर्मित हलवा भी भोग लगा सकते हैं.

फलों में अनार का भोग लगाना है खास - 
मां लक्ष्मी को फलों में पानी फल के साथ अनार भी बेहद प्रिय है. इसके साथ आप फलों में कोई और फल भी चढ़ा सकते हैं, लेकिन अनार और पानी फल सबसे उत्तम माना जाता है.

 

 


 
 

 

First Published : 23 Oct 2022, 02:31:57 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.