logo-image

Dissatisfaction Of These Things will Destroy You: इन तीन चीजों के प्रति लालच कर देता है आपकी लाइफ तहस नहस, तनाव में डूब जाता है व्यक्ति

कुछ चीजें ऐसी हैं जिनके प्रति लालच आपकी लाइफ को तहस नहस कर सकता है और व्यक्ति को भयंकर तनाव का शिकार बना सकता है. ऐसे में चलिए जानते हैं कौन सी हैं वो चीजें.

Updated on: 01 May 2022, 04:20 PM

नई दिल्ली :

Dissatisfaction Of These Things will Destroy You: आचार्य चाणक्य की नीतियां मनुष्य को जीवन के विभिन्न पड़ावों पर आने वाली चुनौतियों का सूझ बूझ से सामना करने की सीख देती हैं और सफलता प्राप्त करने के लिए मार्गदर्शन भी करती हैं. उन्हीं चाणक्य की चाणक्य नीति के नुसार, इंसान हमेशा जीवन भर इसी चीज के पीछे भागता रहता है कि किसी भी कीमत पर उसे सुखों की प्राप्ति हो और वो हर प्रकार की वैभवता से सम्पन्न रहे. लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जिनके प्रति लालच आपकी लाइफ को तहस नहस कर सकता है और व्यक्ति को भयंकर तनाव का शिकार बना सकता है. 

यह भी पढ़ें: Lucky Daughters For Father: इन अक्षरों के नाम वाली लड़कियों का होता है तेजस्वी भाग्य, पिता के लिए खड़ा कर देती हैं दौलत का अंबार

1. धन
चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति जीवन में कितना ही रुपया पैसा क्यों न कमा ले, उसकी इच्छा कभी खत्म नहीं होती. मनुष्य हमेशा इसी प्रयास में रहता है कि उसे कहां से और किन तरीकों से अधिक से अधिक धन प्राप्त हो और कई बार लोग इसी असंतुष्टि के कारण गलत कार्यों को करने के लिए भी तैयार हो जाते हैं. जो न केवल आपके बल्कि अपने घर परिवार के लिए भी कई समस्याएं पैदा करती है. ऐसा व्यक्ति अपने रिश्तों से तो दूर हो ही जाता है, साथ ही समाज में या कहीं भी उसका मान सम्मान नहीं होता.

2. स्त्री
आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो व्यक्ति अपनी स्त्री के गुणी और सुंदर होने के बावजूद उससे संतुष्ट नहीं होता और अन्य स्त्रियों के प्रति आकर्षित रहता है, तो यह असंतोष मनुष्य को पूरी तरह से बर्बाद कर देता है. ऐसा व्यक्ति किसी के विश्वास के लायक नहीं रह जाता.

3. भोजन
चाणक्य नीति के मुताबिक जो व्यक्ति कितना भी अच्छा भोजन मिलने के बावजूद उसकी बुराई करता है और मन से भोजन ग्रहण नहीं करता, उसे जीवन में बहुत दुखों का सामना करना पड़ता है. मनुष्य को भोजन खुशी से और संतुष्टि की भावना से ही ग्रहण करना चाहिए. ऐसा मनुष्य शारीरिक और मानसिक रूप से खुश रहता है.